Sunday, May 05, 2024
Advertisement

घर की हवा को साफ करने के 5 तरीके, नहीं पड़ेगी एयर प्यूरीफायर की जरूरत

Natural Air Purifier: हवा में प्रदूषण घर के अंदर और बाहर सभी जगह परेशान कर रहा है। हालांकि आप कुछ नेचुरल तरीकों से घर के अंदर की हवा को काफी हद तक साफ कर सकते हैं। जानिए कैसे बिना एयर प्यूरीफायर के घर की हवा को करें साफ।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 04, 2023 11:26 IST
नेचुरल एयर प्यूरीफायर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नेचुरल एयर प्यूरीफायर

Best Ways To Clean Air: उत्तर भारत में रहने वाले लोग वायु प्रदूषण से बेहाल हैं। दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में हवा की गुणवत्ता बद से बदतर होती जा रही है। प्रदूषण का स्तर खतरनाक लेवल पर है। लोगों को सांस लेने में परेशानी, सर्दी, जुकाम, स्किन एलर्जी और आंखों में जलन की समस्या परेशान कर रही है। सिर्फ इतना ही नहीं प्रदूषण से फेफड़ों, दिल और दिमाग की बीमारियां भी बढ़ रही हैं। घर के अंदर भी हवा प्रदूषित हो चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने घर की हवा को शुद्ध करते रहें। कुछ खास बातों का ख्याल रखने से घर के अंदर की हवा को क्लीन किया जा सकता है।

घर की हवा को कैसे शुद्ध करें?

इनडोर प्लांट्स

Indoor Plants

Image Source : FREEPIK
Indoor Plants

घर के अंदर हवा को क्लीन करने के लिए आप इनडोर प्लांट्स लगाएं। घर के अंदर आप रबर प्लांट, एलोवेरा, लिली, बैंबू ट्री, स्नेक प्लांट, एरिका पाम और मनी प्लांट जैसे पौधे लगा सकते हैं। ये हवा में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने और घर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं।

एसेंशियल ऑयल

Oils

Image Source : FREEPIK
Oils

घर की हवा को साफ करने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एसेंशियल तेल हवा को शुद्ध करने का काम करते हैं जिससे आपको सांस लेने में परेशानी कम होगी। इसकी खुशबू एयर प्यूरीफायर का काम करेगी।

सॉल्ट लैंप

Salt Lamp

Image Source : FREEPIK
Salt Lamp

आजकल सॉल्ट लैंप्स का फैशन है, जो घर में मौजूद नेगेटिविटी को दूर करने के लिए चलन में हैं। ये सॉल्ट लैंप घर की हवा को भी शुद्ध करने में मदद करते हैं। रॉक सॉल्ट नेचुरल एयर प्यूरीफायर का काम करता है, जिससे हवा में मौजूद हानिकारक तत्व खत्म होते हैं।

बीजवैक्स मोमबत्ती

Wax Candle

Image Source : FREEPIK
Wax Candle

हवा को शुद्ध करने के लिए आप बीज वैक्स की मोमबत्ती यानि मधुमक्खी की मोम से बनी मोमबत्ती का उपयोग कर सकते हैं। ये नेचुरल एयर प्यूरीफायर की तरह काम करती हैं। इससे हवा में घुलने वाले हानिकारक कणों को कम किया जा सकता है और घर की हवा को क्लीन करने में मदद मिलती है।

एक्टिवेटेड चारकोल

Activated Charcoal

Image Source : FREEPIK
Activated Charcoal

घर की हवा को शुद्ध करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल नेचुरल तरीका है। इससे अंदर की हवा को शुद्ध किया जा सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल को सक्रिय कार्बन भी कहते हैं। इसमें किसी तरह की खुशबू नहीं होती और ये हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को खत्म करने का काम करता है। बांस का कोयला हवा को साफ करने का प्राकृतिक और शानदार तरीका है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement