Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इस भीषण गर्मी में भी सर्दी-जुकाम का कारण हो सकता है सर्द गर्म, परेशान न हों और आजमाएं ये 4 देसी नुस्खे

सर्द गर्म का घरेलू इलाज: आपने सुना होगा गर्मियों में अचानक बाहर से आने पर नाक बहने लगता है। ये असल में सर्द गर्म है जिनमें ये घरेलू उपाय भी काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 20, 2023 9:58 IST
summer_cold- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK summer_cold

सर्द गर्म का घरेलू इलाज: सर्द गर्म की समस्या (Summer Cold) गर्मी बढ़ने के साथ लोगों में ज्यादा बढ़ने लगती है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, सर्द गर्म का कारण (summer cold causes) आपके शरीर के अंदर और बाहरी वातावरण के बीच तापमान का असंतुलन है। जैसे कि अचानक आप तेज गर्मी थे और फिर आप ठंड में आ गए या फिर ठंड से तेज गर्मी में आ गए। ऐसे में शरीर के अंदर दोनों अलग-अलग टेंप्रेचर रिएक्ट करते हैं और आप सर्द गर्म के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा ये समस्या एंटेरोवायरस (enterovirus) के कारण भी हो सकती है, जो गर्मियां आते ही संक्रमण का कारण बनते हैं। कारण, चाहे जो भी हो इन घरेलू उपायों (sard garam home remedy) की मदद से आप इस समस्या से निपट सकते हैं।

सर्द गर्म का घरेलू इलाज-Sard garam ke gharelu upay in hindi

1. आम पन्ना पिएं

सर्द गर्म में आम पन्ना पीना कई प्रकार से काम कर सकता है। ये आपके शरीर में पहले तो तापमान बैलेंस करने में मददगार है। दूसरा, ये आपके शरीर को रिहाइड्रेट करता है और इसके लक्षणों मे कमी लाता है। साथ ही ये एंटीबैक्टिरियल भी है जो कि इंफेक्शन से बचाव में मददगार है। 

चिलचिलाती गर्मी में आपका माथा ठंडा कर देगा ये गुड़ का शरबत, जानें रेसिपी और फायदे

2. हल्दी, दालचीनी और काली मिर्च का काढ़ा लें

हल्दी, दालचीनी और काली मिर्च तीनों को दरदरा कर लें और 2 कप पानी में पकाएं। ये पानी जब 1 कप हो जाए तो इस पानी का सेवन करें। ये एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं जो कि सर्द गर्म की समस्या में कारगर तरीके से काम कर सकता है। 

acv_benefits

Image Source : FREEPIK
acv_benefits

3. सेब का सिरका का काढ़ा पिएं

1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका, एक गिलास पानी में मिला कर पी लें। ये नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। साथ ही ये आपके बॉडी के पीएच बैलेंस करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आप किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ सकते हैं और अपने  सर्दी-जुकाम को ठीक कर सकते हैं। 

Happy Akshaya Tritiya 2023 Wishes: अक्षय तृतीया पर इन खास मैसेज और तस्वीरों के साथ आपनों को भेजें शुभकामनाएं, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

4. दूध मे शहद मिला कर पिएं

दूध मे शहद मिला कर पीना, सर्द गर्म का देसी उपाय है। इसके लिए आपको गर्म दूध लेना है और इसमें शहद मिला कर इसका सेवन करना है। ये तरीका, आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी-जुकाम को सही करने में मददगार है। तो, इन तमाम उपायों को अपनाएं और गर्मी में सर्द गर्म की समस्या से अपना बचाव करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement