Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

लौंग के इस्तेमाल से कई बीमारियां होंगी दूर, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

लोग खाना बनाने के समय लौंग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादातर बच्चे इसे अपने खाने में से निकालकर अलग रख देते हैं। यह एक तरह का मसाला है, जिसे भारतीय पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि हम यह...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 04, 2017 15:18 IST
clove- India TV Hindi
clove

नई दिल्ली: अक्सर लोग खाना बनाने के समय लौंग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादातर बच्चे इसे अपने खाने में से निकालकर अलग रख देते हैं। यह एक तरह का मसाला है, जिसे भारतीय पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि हम यह भी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि इसे सदियों से आयुर्वेदिक औषधियों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लौंग कई बीमारियों से निजात दिलाने में काफी फायदेमंद साबित होती है। वैसे इसका सेवन सिर्फ खाना बनाने के रूप में ही नहीं किया जाता। आज हम आपके सामने लौंग के फायदे और इसके सेवन का कुछ अलग-अलग तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपकों कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

1. कई लोग को सांस की बदबू जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती है। ऐसे लोगों को लौंग मुंह में रखकर चूसनी चाहिए ऐसा करने से उन्हें सांस की बदबू से छुटकारा मिलेगा।

2. गर्मी के कारण जी मचलाना आम बात है। लेकिन इसके अलावा भी अगर आपको ऐसी समस्या होती है तो लौंग को पानी में पीसकर हल्का गर्म होने दें। इसके बाद इस पानी को पी लें। ऐसा करने से जी मचलाना बंद हो जाएगा।

3. बहुत ज्यादा खांसी होने पर लौंग को मुंह में रखकर चूस लें। ऐसा करने से खासी दूर हो जाएगी।

4. लौंग को बकरी के दूध में मिलाकर घिस लें। इसके बाद इसे काजल की तरह आंखों में लगाएं। इससे रतोंधी रोग ठीक हो जाएगा।

5. जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए लौंग का सबसे तेल सबसे अच्छे उपायों में से एक माना जाता है।

6. लौंग के तेल की कुछ बूंदे किसी साफ कपड़ें डालकर इसे बार-बार सूंघा जाए तो जुकाम की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा और बंद नाक खुल जाएगी।

7. लौंग के तेल की दो बूंदे बताशे में डालकर खाएं तो इससे हैजे जैसी बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा।

8. एक लौंग को पीसकर उनमें चाश्नी मिलाकर गर्भवती महिलाओं को चटाई जाए तो उल्टियां बंद हो जाती हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement