Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के दौरान बनाएं ये 3 हेल्दी बेक्रफास्ट, जानें बनाने का सिंपल तरीका

ब्रेकफास्ट दिनभर का सबसे जरुरी आहार माना जाता है। सुबह हैल्दी खाना खाकर आप दिनभर एनर्जी से काम करते हैं। लॉकडाउन के समय तो आप घर पर ही हैं ऐसे में बनाएं ये टेस्टी और हैल्दी ब्रेकफास्ट।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 27, 2020 14:37 IST
ब्रेकफास्ट रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/NEHASCOOKHOUSE ब्रेकफास्ट रेसिपी

देश में लॉकडाउन के बाद हमारी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आया है। जहां पहले एक काम के लिए समय नहीं मिल पाता था वहीं अब आप वर्क फ्रॉम होम के साथ-साथ अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। ऐसे में सुबह-सुबह कुछ हेल्दी होना चाहिए। जिससे आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहें। लेकिन जब भूख लगती है तो हम घर में मौजूद हेल्दी या फिर अनहेल्दी चीज तुरंत खा लेते हैं। अगर आप सुबह उठकर ये स्पेशल ब्रेकफास्ट बना लें तो आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे। आप चाहे तो इन्हें स्नैक्स के तौर में भी खा सकते हैं।

ब्रेड पोहा

अगर आपके पास पोहा नहीं है या फिर इतना समय नहीं है कि आप कुछ देर भी पोहा भिगो पाएंगे तो ऐसे में आप ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करके जीरा, राई, प्याज, करी पत्ता, मटर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, मूंगफली डालें दें इसके बाद ब्रेड डालकर अच्छी तरह से फ्राई कर लें। आपके ब्रेड पोहा बनकर तैयार है।

रमज़ान के पाक महीने में बनाएं मैंगो केसर कुल्फी, जानिए बनाने की रेसिपी

बेसन का चीला
बेसन का चीला बनाना बी बहुत ही आसान होता है। यह हेल्दी होने के साथ-साथ प्रोटीन का स्त्रोत माना जाता है। इसके लिए एक बाउल में बेसन, हरी मिर्च, नमक, हरा धनिया, टमाटर, प्याज डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब तवा में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद बेसन के पेस्ट को डालकर तवा में फैला लें। एक तरह सेंकने के बाद दूसरी तरफ भी सेंक लें। सॉस या फिर हरी चटनी के साथ इसका सेवन करें।

ऐसे बनाएं कॉर्न पनीर कटलेट

उपमा
 यह साउथ इंडियन डिश सूजी से बनती है। सुबह के ब्रेकफास्ट में इसे खाना फायदेमंद होगा। इसे  सूजी, प्याज, घी, राई, चने की दाल और नमक डालकर आप बनाकर कभी भी खा सकते हैं।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement