Friday, April 26, 2024
Advertisement

लॉकडाउन का असर: हवा हुई इतनी साफ कि जालंधर से दिखने लगी हिमालय की वादियां

भारत के कई शहरों  में लॉकडाउन के बाद प्रदूषण में कमी देखी गई है और हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 04, 2020 0:28 IST
लॉकडाउन का असर- India TV Hindi
लॉकडाउन का असर

कोरोना वायरस महामारी ने पूरे विश्व को अपने कब्जे में ले लिया है। ऐसे में भारत को इससे बचाने के लिए पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया। लोग घरों मे हैं, सड़कों पर गाड़ियां चलनी बंद हो गई हैं, सभी तरह की फैक्ट्रियां बंद हैं, ऐसे में भले ही लोगों को आर्थिक नुकसान हो रहा है लेकिन पर्यावरण पर इसका बहुत ही अच्छा असर पड़ रहा था। तमाम शहरों की हवाएं साफ हो गई हैं और इस बीच तो पंजाब में कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई दंग रह गया। पंजाब के जालंधर वासियों को घर बैठे हिमालय की वादियां दिख रही हैं।

पंजाब के जालंधर में रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां कि हवा अब इतनी ज्यादा ज्यादा साफ हो गई है कि उन्हें अपने घरों की छत से ही हिमालय की वादियां नजर आ रही हैं। यहां दशकों से रह रहे लोगों को पहले ये नजारा नहीं दिखा, बादल और प्रदूषण की वजह से हर तरफ धुआं-धुआं था लेकिन ये धुआं अब छंट गया है। जो शानदार नजारा लोगों को दिख रहा है वो वहां से तकरीबन 200 किलोमीटर दूर है। जब लोगों की नजर पड़ी तो लोग अपनी खुशियां जाहिर करने लगे। ट्विटर और फेसबुक पर लोग इन नजारों की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं।

IFS अधिकारी सुशांत नंदा ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा कि हिमाचल की यह धौलाधार पर्वत श्रृंखला 30 साल बाद पंजाब के जालंधर दिखने लगी है। उनका कहना है कि उनके शहर में प्रदूषण का स्तर 30 साल नीचे स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने लिखा कि  धौलाधार की पर्वत श्रृंखला यहां से 200 किमी दूर स्थित है। प्रकृति क्या थी...और हमने इसे क्या कर दिया है।

बता दें, भारत के कई शहरों  में लॉकडाउन के बाद प्रदूषण में कमी देखी गई है और हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। सोशल मीडिया पर कई लोग साफ आसमान की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। उन शहरों के आसमान भी साफ हैं जहां प्रदूषण काफी ज्यादा मात्रा में था।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement