Sunday, April 28, 2024
Advertisement

3 दिन के लॉन्ग वीकेंड में बना लें यहां घूमने का प्लान, नवंबर में घूमने की हैं ये बेस्ट जगह

Weekend Holiday: 3 दिन के लॉन्ग वीकेंड पर अगर घर पर बैठकर बोर होने का मन नहीं है तो आप इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। इन दिनों गुलाबी ठंड है, जो आपकी छुट्टियों को खूबसूरत बना देगी। नवंबर में घूमने की बेस्ट जगह ये हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 25, 2023 12:51 IST
Almora- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अल्मोड़ा

दिल्ली एनसीआर के आस-पास रहने वाले लोग लॉन्ग वीकेंड आते ही कहीं न कहीं निकल पड़ते हैं। इस बार शनिवार, रविवार और सोमवार को गुरु नानक जयंती की छुट्टी मिलाकर पूरे 3 दिन का लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है। ऐसे में आप घर में बोर होने से बेहतर है कहीं घूमने का प्लान कर लें। नवंबर का मौसम घूमले के लिए बेस्ट होता है। न ज्यादा सर्दी और न गर्मी और बारिश का चक्कर। ऐसे में आप बिना देरी किए अपने बैग पैक कर लें और निकल पड़े किसी जगह की सैर करने के लिए। आप अपनी फैमिली या सिर्फ दोस्तों के साथ ट्रिप प्लान कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि 3 दिन के लॉन्ग वीकेंड में आप कहां कहां घूमकर आ सकते हैं। 

  1. धनोल्टी- दिल्ली के सबसे नजदीक उत्तराखंड के हिल स्टेशन ही हैं। ऐसे में आप मसूरी से करीब 25 किलोमीटर दूर धनोल्टी घूमने जा सकते हैं। 3 दिन के वीकेंड में घूमने के लिए ये बेस्ट प्लेस है। यहां आप कार या ट्रेन से आसानी से जा सकते हैं। आप बस से भी पहुंच सकते हैं। धनोल्टी में घूमने के लिए देवगढ़ किला, इको पार्क, सुरकंडा देवी मंदिर, दशावतार मंदरि और कौड़िया वन जैसी कई खूबसूरत लोकेशन हैं। नेचर लवर हैं तो आपको ये शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन जरूर पसंद आएगा।
  2. अल्मोड़ा- 3-4 दिन की छुट्टी के लिए उत्तराखंड का अल्मोड़ा भी अच्छा विकल्प है। इन दिनों यहां के प्राकृतिक नज़ारे और भी मनमोहक हो जाते हैं। अल्मोड़ा में एडवेंचर एक्टिविटी भी होती हैं जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आती हैं। अल्मोड़ा में घूमने के लिए जीरो पॉइंट,डियर पार्क और दूनागिरी जैसी कई जगह हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। आप कार या बस से अल्मोड़ा पहुंच सकते हैं।
  3. ऋषिकेश- दिल्ली एनसीर में रहने वालों का ऑल टाइम फेवरेट या यूं कहें कि सबसे नजदीक हिल स्टेशन ऋषिकेश ही है। ऋषिकेश में वीकेंड पर काफी भीड़ होती है। लेकिन अगर आप अभी तक ऋषिकेश नहीं गए हैं तो ये अच्छा ऑप्शन हो सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि यहां पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगता है। गंगा किनारे बैठकर चिल करने के लिए ऋषिकेश अच्छी जगह हो सकती है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहां रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग कर सकते हैं।
  4. जयपुर- राजस्थान का जयपुर भी दिल्ली से काफी पास है। आप लॉन्ग वीकेंड पर जयपुर घूमने का भी प्लान कर सकते हैं। जयपुर में जयगढ़ किला, हवा महल, आमेर फोर्ट, नाहरगढ़ का किला और चौकी धानी जैसी कई जगह हैं जहां आप घूम सकते हैं। इसके अलावा जयपुर का खाना आपको थोड़ा अलग फील देगा। जयपुर घूमने के लिए बेस्ट मौसम यही है।
  5. ताज महल और फतेहपुर सीकरी- अगर आप बहुत ज्यादा ट्रैवल के मूड में नहीं है तो एक दिन के लिए आगरा भी जा सकते हैं। आगरा में ताज महल और लाल किला घूम सकते हैं। इसके बाद फतेहपुर सीकर भी जा सकते हैं। यहां का बुलंद दरवाजा काफी फेमस है। आगरा घूमने के लिए नवंबर का मौसम परफेक्ट है। 

जन्नत से कम नहीं है हिमाचल का मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, जा रहे हैं तो इन 5 जगहों पर जरूर घूमकर आएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement