Friday, April 26, 2024
Advertisement

MP News: जबलपुर में ईसाई धर्म गुरु के यहां EOW का छापा, डेढ़ करोड़ से ज्यादा कैश और विदेशी करेंसी मिली

MP News: मध्य प्रदेश के जबलपुर में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (EOW) ने द बोर्ड ऑफ एज्युकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायसिस के विषप पी सी सिंह के घर और कार्यालय पर दबिश में डेढ़ करोड़ से ज्यादा की नगदी और विदेशी मुद्रा भी मिली है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: September 08, 2022 23:34 IST
EOW raid- India TV Hindi
Image Source : PTI EOW raid

Highlights

  • बिशप पी सी सिंह के यहां EOW की छापेमारी
  • घर से डेढ़ करोड़ से ज्यादा कैश और सोने के गहने मिले

MP News: मध्य प्रदेश के जबलपुर में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (EOW) ने द बोर्ड ऑफ एज्युकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया जबलपुर डायसिस के बिशप पी सी सिंह के घर और कार्यालय पर दबिश में डेढ़ करोड़ से ज्यादा की नगदी और विदेशी मुद्रा भी मिली है। नोटों की गिनती के लिए तो मशीन तक बुलानी पड़ी। EOW से मिली जानकारी के अनुसार पी सी सिंह के खिलाफ शिकायत आई थी इसमें आरोप था कि कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर उन्होंने मूल सोसाइटी का नाम बदल लिया है और खुद चेयरमैन बन गए। इसके साथ पद का दुरुपयोग किया और उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं से प्राप्त होने वाले छात्रों की फीस की राशि का उपयोग धार्मिक संस्थाओं को चलाने और स्वयं के उपयोग में लगा कर गबन किया है।

छापे में कार और सोना की ज्वेलरी के साथ 18 हजार यूएस डॉलर मिले

EOW ने शिकायत की जांच कर आरोपों की पुष्टि के बाद बिशप पी सी सिंह के निवास और कार्यालय पर दबिश दी, इस दबिश के दौरान बड़ी तादाद में नगदी मिली, इसकी गिनती के लिए मषीन भी बुलाई गई, उनके नेपियर टाउन के आवास और कार्यालय से डेढ़ करोड़ से ज्यादा की नगदी इसके अलावा 18 हजार यूएस डॉलर और कई कार व सोने की ज्वेलरी मिली है। EOW की जांच में पता चला है कि विषप पी सी ने शैक्षणिक संस्थाओं से वर्ष 2004-05 से 11-12 के बीच करीब दो करोड़ से ज्यादा की राशि धार्मिक संस्थाओं को ट्रांसफर की साथ ही स्वयं उपयोग में ले कर उक्त राशि का दुरुपयोग किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement