Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भोपाल: छात्रा ने की सालभर की बायो की पढ़ाई, लेकिन आ गया आर्ट्स का एडमिट कार्ड

मध्य प्रदेश के भोपाल में एक छात्रा ने सालभर बायो की पढ़ाई की लेकिन प्रवेश पत्र उसे आर्ट का मिला। ये मामला सितलहा संकुल अंतर्गत शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल चांदी का है। छात्रा ने प्राचार्य पर लापरवाही का आरोप लगाया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: February 11, 2024 10:49 IST
admit card- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बायो की छात्रा को मिला आर्ट की प्रवेश पत्र

मध्य प्रदेश के भोपाल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जैसे ही बोर्ड परीक्षा की समय सारिणी घोषित की गई और परीक्षा शुरू हुईं, वैसे ही कई लापरवाही के मामले निकल कर सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला जवा तहसील अंतर्गत सितलहा संकुल की शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल चांदी से आया है। खबर है कि यहां 12वीं की एक छात्रा ने पूरे साल बायोलॉजी की पढ़ाई की। यहां तक कि त्रमासिक परीक्षा और अर्धवार्षिक परिक् भीषा बायो ग्रुप के विषय की दी थी। लेकिन जब बोर्ड परीक्षा की बारी आई तो छात्रा को विद्यालय ने आर्ट्स ग्रुप का प्रवेश पत्र पकड़ा दिया गया।

छात्रा ने 11वीं में आर्ट्स विषय से की थी पढ़ाई

जब सालभर बायो की पढ़ाई करके फाइनल बोर्ड परीक्षा के लिए आर्ट्स का एडमिट कार्ड मिला तो यह देख छात्रा के होश उड़ गए। उसकी सालभर की पढ़ाई चौपट हो गई। इस मामले को लेकर हमारे संवाददाता ने छात्रा सीमा सेन के पिता विनय सेन, जो बिझवार तहसील जवा में रहते हैं, उनसे बातचीत की। छात्रा के पिता ने बताया कि वह शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल चांदी से ही पढ़ाई कर रही थी। 11वीं में आर्ट्स विषय से पढ़ाई कर 12वीं में बायो से पढ़ाई करने के लिए प्राचार्य से निवेदन किया। जहां प्राचार्य ने बायो विषय की 1500 रूपये शुल्क जमा करवाकर बायो की पढ़ाई शुरू करवा दी। लेकिन जब बोर्ड परीक्षा का प्रवेश पत्र आया तो वह आर्ट्स विषय का निकला। 

सीएम हेल्पलाइन और डीएम से की शिकायत

छात्रा सीमा सेन के पिता ने बताया कि बोर्ड परीक्षा से पहले आर्ट्स का प्रवेश पत्र देखकर छात्रा के होश उड़ गए। जब इसको लेकर प्राचार्य से कारण पूछा तो प्राचार्य ने छात्रा को बताया कि वह आर्ट विषय से ही थी और गोल-मोल जबाब देने लगे। वहीं परीक्षा से वंचित छात्रा काफी सदमे में है और उसने विद्यालय के प्राचार्य पर लापरवाही का आरोप लगाया है। वहीं इस संबंध में छात्रा ने 181 सीएम हेल्पलाइन के आलावा डाक के माध्यम से ज़िला कलेक्टर सहित अन्य जगहों पर आवेदन के माध्यम से अवगत करवाया है। साथ ही दोषियों पर कार्यवाही की मांग की है।

(रिपोर्ट- अशोक मिश्रा)

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement