Monday, April 29, 2024
Advertisement

Andheri East Bypoll: अंधेरी उपचुनाव में भाजपा की जगह शिंदे उतारेंगे उम्मीदवार, जानें क्या है पूरा मामला

Andheri East Bypoll: अंधेरी सीट पर रमेश लटके के पहले सीताराम दलवी भी 2 बार शिबसेना के विधायक रह चुके हैं, जबकि कोंग्रेस पार्टी से सुरेश शेट्टी, रमेश दुबे, चंद्रकांत त्रिपाठी,राम मनोहर त्रिपाठी,रामनाथ पांडे भी इस सीट से कई बार जीतकर मंत्री भी बन चुके है।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Akash Mishra Updated on: October 10, 2022 21:12 IST
Former CM Uddhav Thackeray and CM Eknath Shinde(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Former CM Uddhav Thackeray and CM Eknath Shinde(File Photo)

Highlights

  • 'बीजेपी चुनाव लड़ेगी तो शिवसेना के वोट नहीं टूटेंगे'
  • 'शिंदे का गुट लड़ेगा तो मैसेज जाएगा कि सीट शिवसेना के पास ही है'

Andheri East Bypoll: महाराष्ट्र में शिवसेना का उद्धव ठाकरे वाला खेमा और सीएम एकनाथ शिंदे वाला खेमा आमने-सामने है। अंधेरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद राजनीति और तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक अंधेरी उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जगह एकनाथ शिंदे अपना उमीदवार उतार सकते हैं। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री शिंदे मुरजी पटेल को अपना उम्मीदवार बना सकते हैं। अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में एकनाथ शिंदे की सरकार बनने के बाद उनकी पहली अग्निपरीक्षा है। 

अंतिम मुहर फडणवीस और एकनाथ शिंदे लगाएंगे

हालांकि, इस सब के पीछे दलील दी जा रही है कि रमेश लटके अंधेरी सीट पर शिवसेना के विधायक थे। उद्धव खेमे वाली शिवसेना ने रमेश लटके का निधन होने से उनकी पत्नी  ऋतुजा लटके को उम्मीदवार बनाया। ऐसे में अगर भाजपा लड़ती है तो उद्धव खेमे को ज्यादा सिंपेथी जाएगी, लेकिन एकनाथ शिंदे का गुट लड़ेगा तो मैसेज जाएगा कि सीट शिवसेना के पास ही है भले ही वो शिंदे गुट लड़े। दलील के मुताबिक इससे बीजेपी और मुरजी पटेल के अपने वोट भी एकनाथ शिंदे के गुट वाली शिवसेना को मिलेंगे। बीजेपी चुनाव लड़ेगी तो शिवसेना के वोट नहीं टूटेंगे, इसलिए शिंदे गुट चुनाव लड़ेगा। अब इसपर अंतिम मुहर फडणवीस और एकनाथ शिंदे लगाएंगे।

अगला चुनाव सीधे बीएमसी का होना है

आपको बता दें कि परंम्परागत रूप से महाराष्ट्रीयन बहुल इस सीट से 2019 के विधानसभा चुनाव में उद्धव ठाकरे की शिवसेना पार्टी से रमेश लटके विधायक चुनकर आये थे। अब उद्धव खेमे के रमेश लटके की हार्ट अटैक से मौत हो जाने के बाद इस सीट पर दोबारा उपचुनाव होने जा रहे हैं। अंधेरी उपचुनाव के बाद अब मुम्बई में सीधे बीएमसी का चुनाव होना है। इसलिए दोनों पक्ष शिन्दे+फडणवीस और उद्धव के लिए अंधेरी सीट को जीतना बेहद जरूरी है। इस सीट पर जो भी जीत दर्ज करेगा वो आगामी बीएमसी चुनाव में भी परचम लहराएगा ये भी इससे साफ हो जाएगा।

अंधेरी को इसलिए कहते हैं मिनी हिंदुस्तान

अंधेरी सीट पर मराठी वोट के साथ यूपी, बिहार, झारखंड, मुस्लिम, गुजराती, मारवाड़ी, जैन, साउथ इंडियन, कैथोलिक और पंजाबी वोटर्स भी बड़ी संख्या में है। इसके अलावा पारसी वोट भी इस सीट पर करीब 3 हजार के आसपास है, इसलिए इस सीट को मिनी हिन्दुस्तान भी कहा जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement