Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के ठाणे में बड़ा हादसा, 40 मंजिला इमारत की लिफ्ट गिरने से 7 की मौत

ठाणे में 40 मंजिला बिल्डिंग की लिफ्ट गिर गई जिसमें दबकर 7 की मौत हो गई। हाल ही में बनी इस बिल्डिंग में वाटरप्रूफिंग का काम हो रहा था और ये दुर्घटना हो गई।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Kajal Kumari Updated on: September 11, 2023 6:59 IST
thane accident- India TV Hindi
ठाणे में बड़ा हादसा, 6 मजदूरों की मौत

महाराष्ट्र: ठाण के बाल्कुम इलाके में 40 मंजिला रुनवाल ऐरीन इमारत की लिफ्ट गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक हाल ही में बनकर तैयार हुई इस बिल्डिंग की छत पर वॉटरप्रूफिंग का काम हो रहा था। हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर काम खत्म कर लिफ्ट से नीचे आ रहे थे और लिफ्ट नीचे गिर गई। हादसे में मजदूरों की मौत हो गई।  इस घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस और दमकल कर्मी मौके पर पहुंच गए हैं और मजदूरों के शव को निकाल लिया गया  है। पुलिस पूरे मामले की छानबीन में लगी है। 

जानकारी के मुताबिक बालकुम इलाके में हाइलैंड पार्क के यहां पर रूनवाल बिल्डर द्वारा 40 मंजिला की बिल्डिंग बनाई जा रही थी। बिल्डिंग का पूरा काम हो चुका था और टेरिस पर वाटर प्रूफिंग का काम चल रहा था। वॉटरप्रूफ का काम खत्म करने के बाद मजदूर लिफ्ट से नीचे जा रहे थे जिस दौरान लिफ्ट का रोप टूटने की वजह से सभी मजदूर नीचे गिर गए। कहा जा रहा है कि सात वर्कर इस लिफ्ट में सवार थे और वह सातों लिफ्ट के रोप गिरने से घायल हो गए और लिफ्ट का जो बेस था वह कर्मचारियों के ऊपर गिर गया जिसमें मौके पर ही 6 कर्मचारियों की मौत हो गई और एक कर्मचारी को नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। बाद में इस कर्मचारी की भी मौत हो गई। 

पार्षद ने लगाया आरोप

हादसे के बाद शिंदे गुट के पूर्व पार्षद की मांग है कि जिस अधिकारी ने लिफ्ट लगवाने का काम किया है इसका सर्टिफिकेट दिया था उसके ऊपर मामला दर्ज होना चाहिए और उसे कड़ी सजा होनी चाहिए। इसके साथ ही जो लेबर कांट्रेक्टर है उसके ऊपर भी मामला दर्ज होना चाहिए और साथ ही साथ बिल्डर पर भी मामला दर्ज होना चाहिए। शिंदे गुट के पूर्व पार्षद संजय देवराम भोईर ने बताया कि घटना 5.30 बजे हुई थी लेकिन रविवार होने की वजह से साइड पर कोई भी नहीं था जिसके चलते जब घटना हुई तभी मजदूरों को अस्पताल में लेकर जाने के लिए एंबुलेंस भी नहीं था जिसके चलते छह लोगों की जगह पर ही मौत हो गई।

डीसीपी, अमर सिंह जाधव ने बताया कि शाम 5:30 के करीब थाने के बालकुम इलाके में रूनवाल की 40 मंजिला की लिफ्ट गिरने से मौके पर पांच लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए। थाने डीसीपी जोन 5 के अमर सिंह जाधव ने बताया कि यह घटना किस वजह से हुई इसकी जानकारी ले रहे हैं और आगे की कार्रवाई लीगल तरीके से की जाएगी।

(ठाणे से रिजवान शेख की रिपोर्ट)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement