Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

मुंबई में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस के लिए बीएमसी ने बनाया प्लान, वॉर रूम के जरिए संक्रमितों पर रख रही नज़र

मुंबई में लगातार बढ़ रहे कोविड केस को देखते हुए अब बीएमसी सख्त नियम बना रही है। मुंबई में फिलहाल 6 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग घरों में होम क्वारनटीन हैं। इन लोगों को हल्के कोरोना के लक्षण हैं और ज्यादातर लोग बिना लक्षण वाले हैं। 

JP Singh Reported by: JP Singh
Published on: January 13, 2022 12:49 IST
महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

Highlights

  • मुंबई में फिलहाल 6 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग घरों में होम क्वारनटीन हैं
  • कई पॉजिटिव मरीज खुलेआम बाजारों में घूम रहे हैं
  • बीएमसी के 24 वार्ड के वॉर रूम के जरिए लगातार नजर रखी जा रही है

मुंबई में लगातार बढ़ रहे कोविड केस को देखते हुए अब बीएमसी सख्त नियम बना रही है। मुंबई में फिलहाल 6 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग घरों में होम क्वारनटीन हैं। इन लोगों को हल्के कोरोना के लक्षण हैं और ज्यादातर लोग बिना लक्षण वाले हैं। लेकिन इनमें कई पॉजिटिव मरीज खुलेआम बाजारों में घूम रहे हैं और कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

इन 6 लाख 63 हजार पॉजिटिव लोगों पर बीएमसी के 24 वार्ड के वॉर रूम के जरिए लगातार नजर रखी जा रही है। दिन में एक मरीज को 3 बार फोन कर वॉर रूम से उनका हालचाल लिया जा रहा है और इसी दौरान ये बात सामने आईं कि कई लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में अब बीएमसी ने फैसला किया है कि जो भी व्यक्ति कोविड पॉजिटिव है और होम क्वारनटीन होने के बाद भी घर से बाहर निकल रहा है उसके हाथ पर 'होम क्वारनटीन' का ठप्पा लगाकर उसे क्वारनटीन सेंटर में भेजा जाए।

बीएमसी हाउसिंग सोसायटी और स्लम की सोसाइटी के लोगों से अपील कर रही है कि होम क्वारनटीन का नियम तोड़ने वालों की जानकारी बीएमसी के वॉर रूम को दी जाए ताकि वॉर रूम के अधिकारी ऐसे नियम तोड़ने वालों के खिलाफ एक्शन ले सके। मुंबई में एक्टिव मरीजों की संख्या भी 1 लाख को पार कर गई है इसमें 84 प्रतिशत हल्के लक्षण वाले हैं और घरों में रहकर इलाज करवा रहे हैं। पांचवे दिन टेस्ट करवाने पर निगेटिव आ रहे हैं।

बीएमसी ने होम क्वारनटीन का नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तुरंत एक्शन लिए और हर वार्ड के वॉर रूम में फील्ड अफसर नियुक्त किए हैं जो फील्ड पर मोटरसाइकिल से जाकर नियम तोड़ने वालों के खिलाफ डायरेक्ट एक्शन ले रहे हैं। दूसरी लहर के दौरान भी बीएमसी ने कोविड नियम तोडने वालों के खिलाफ पुलिस थाने में केस दर्ज करवाए थे।

वहीं, बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल का कहना है, 'नेशनल कोविड टेस्टिंग' गाइडलाइन में बदलाव के कारण मुंबई में पॉजिटिविटी रेट बढ़ता जा रहा है। पहले कम लक्षण या बिना लक्षण वाले लोगों के टेस्टिंग की जरूरत नहीं थी, लेकिन अब ऐसे लोगों की भी टेस्टिंग अनिवार्य कर दी गई है, जिसके चलते पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि हो रही है। मुंबई में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 26 तक पहुंच गई है। वहीं, देश का संक्रमण दर 11 प्रतिशत है।

महाराष्ट्र में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2 लाख 45 हजार तक पहुंच गई है। आज पीएम मोदी के साथ वर्चुअल मीटिंग में सीएम उद्धव ठाकरे और स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे महाराष्ट्र के लिए वैक्सीन की मांग करने वाले हैं। अब तक महाराष्ट्र में 14 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। रोजाना साढ़े 6 लाख डोज़ लोगों को दिए जा रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार की मांग है कि उन्हें रोजाना 10 से 11 लाख डोज़ की जरूरत है ताकि वैक्सीनेशन तेजी से हो।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement