Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नहीं सुलझा MVA में सीट शेयरिंग का विवाद, प्रकाश अंबेडकर को मनाने के लिए शरद पवार की नई चाल

प्रकाश अंबेडकर को बहुत हार्ड बार्गेनर माना जाता है। उनके इसी स्वभाव की वजह से सीट बंटवारे का मुद्दा इतना लंबा खिंच गया है। अब प्रकाश अंबेडकर को साथ लाने के लिए शरद पवार ने नई तरकीब निकाली है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Subhash Kumar Updated on: March 22, 2024 10:38 IST
प्रकाश अंबेडकर को मनाने में जुटे शरद पवार।- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रकाश अंबेडकर को मनाने में जुटे शरद पवार।

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। सभी दल अपनी-अपनी चुनावी तैयारियों में लग चुके हैं। हालांकि, महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट शेयरिंग का मुद्दा अब तक सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। वंचित बहुजन अघाड़ी (VBA) के प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने अब तक एमवीए में अपनी एंट्री कंफर्म नहीं की है। आपको बता दें कि MVA में कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और शरद पवार की एनसीपी जैसे दल हैं। ऐसे में अब प्रकाश अंबेडकर को साथ लाने के लिए शरद पवार ने नई तरकीब निकाली है। 

अंजली मेदेव से भी हो रही बात 

गठबंधन के मुद्दे पर अब MVA के नेता सीधे प्रकाश अंबेडकर की पत्नी अंजली मेदेव से भी बात कर रहें हैं। गुरूवार को हुई MVA की बैठक के दौरान एनसीपी(SP) नेता जयंत पाटिल ने अंजली मेदेव से बात की है। अंजली ने MVA को भरोसा दिलाया है कि VBA गठबंधन का हिस्सा बनेगा। अंजली मेदेव से बातचीत के बाद MVA के वरिष्ठ नेताओं को लग रहा है की अब VBA ऑन बोर्ड आ सकती है।

हार्ड बार्गेनर हैं प्रकाश अंबेडकर

प्रकाश अंबेडकर को बहुत हार्ड बार्गेनर माना जाता है। उनके इसी स्वभाव की वजह से सीट बंटवारे का मुद्दा इतना लंबा खिंच गया है। इसके अलावा माना जा रहा है कि अंजली मेदेव अपने बेटे सुजात अंबेडकर को राजनीति में स्थापित करना चाहती हैं। अंजली को लग रहा है कि MVA के साथ की वजह से VBA के उम्मीदवार जीत सकतें हैं।  

क्या होगा सीटों का फॉर्मूला?

MVA के साथ आने पर VBA को 5 से 6 सीट देने पर विचार हो सकता है। गुरूवार को हुई MVA की बैठक में जिस फॉर्म्युले पर लगभग सहमती बन गई है वो है शिवसेना(UBT)- 20 सीट, कांग्रेस- 18 सीट और एनसीपी(SP)- 10 सीट। हालांकि, VBA के साथ आने पर ठाकरे सेना और कांग्रेस अपने कोटे से सीट देंगे। वहीं, राजू शेट्टी और महादेव जानकर को शरद पवार अपने कोटे से सीट देंगे।

महाराष्ट्र में कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया है कि महाराष्ट्र में पहले, दूसरे, तीसरे , चौथे  और पांचवें चरण में इलेक्शन होगा। इसमें पहले चरण में 19 अप्रैल को 5 सीट पर, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 8 सीटों पर, तीसरे चरण में 7 मई को 11 सीटों पर, चौथे चरण में 13 मई को 11 सीटों पर और पांचवे चरण में 20 मई को 13 सीटों पर चुनाव चुनाव होगा।

ये भी पढे़ं- 'भतीजे की बातों से तकलीफ तो हुई थी लेकिन…', अजित पवार की बुआ सरोज पाटिल का बड़ा दावा

गृह मंत्री अमित शाह से मिले राज ठाकरे, फायर ब्रांड नेता के NDA में आने की अटकलें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement