Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra Corona Update: 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 6971 नए मामले

महाराष्ट्र में रविवार (21 फरवरी) को कोरोना के 6971 नए केस रिपोर्ट किए गए। महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामले अबतक 21 लाख के पार पहुंच गए हैं, जबकि राज्य में बीते 24 घंटे में 35 लोगों की कोरोना से मौत दर्ज की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2021 19:46 IST
महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 6971 नए मामले सामने आए - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 6971 नए मामले सामने आए 

मुंबई। महाराष्ट्र में रविवार (21 फरवरी) को कोरोना के 6971 नए केस रिपोर्ट किए गए। महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मामले अबतक 21 लाख के पार पहुंच गए हैं, जबकि राज्य में बीते 24 घंटे में 35 लोगों की कोरोना से मौत दर्ज की गई है। राज्य में अबतक कोरोना के कुल मामले 2100884 पहुंच गए हैं। वहीं राज्य में कोरोना से कुल मृतकों की संख्या 51788 पहुंच गई है।

मुंबई में कोरोना के 921 मामले सामने आए

मुम्बई में रविवार (21 फरवरी) को 921 कोरोना के केस सामने आए है जबकि 6 लोगों की मौत रिपोर्ट की गई है। मुम्बई में कोरोना के कुल केस 319128 पहुंच गए हैं जबकि अभी तक 11446 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच पुणे में नयी पाबंदियां घोषित

पुणे में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने कुछ पाबंदियां लागू करने का फैसला किया है जिसमें लोगों के गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक आवागमन पर प्रतिबंध शामिल है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। पुणे संभाग के आयुक्त सौरभ राव ने बताया कि स्कूल, कॉलेज और निजी कोचिंग कक्षाएं 28 फरवरी तक बंद रहेंगी, जबकि होटल और रेस्तरां को अपने प्रतिष्ठान हर दिन रात 11 बजे तक बंद करने होंगे।

उन्होंने कहा कि सूक्ष्म-निषिद्ध क्षेत्रों का निर्माण, कोविड-19 देखभाल केंद्रों की फिर से स्थापना, संक्रमितों के संपर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाने के कदम और जांच में वृद्धि और शादियों और अन्य सामाजिक आयोजनों के लिए मानदंडों का सख्ती से कार्यान्वयन, कुछ ऐसे कदम हैं जो संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रविवार को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में कुछ प्रतिबंधों को वापस लगाने का निर्णय लिया गया।

राव ने कहा कि पिछले तीन महीनों से जिले में स्थिति नियंत्रण में थी लेकिन, अब कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए कुछ निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोमवार से रात 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘अखबार वितरण, दूध और सब्जी की आपूर्ति और अस्पताल की आपात स्थिति जैसी आवश्यक गतिविधियों को प्रतिबंधों से बाहर रखा गया है।’’ उन्होंने कहा कि होटल, बार और रेस्तरां को सोमवार से रात 11 बजे तक बंद करना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘यह निर्णय एहतियात के तौर पर लिया गया है, जो अनावश्यक रूप से घूम रहे लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए किया गया है।’’

राव ने कहा कि एहतियात के तौर पर जिले में स्कूल और कॉलेज 28 फरवरी तक बंद रहेंगे। शुक्रवार को समीक्षा की जाएगी और स्थिति के अनुसार अगली रणनीति तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि निजी कोचिंग और कक्षाएं 28 फरवरी तक बंद रहेंगे जहां एक-दूसरे से संपर्क होता है। अधिकारी ने कहा, ‘‘हालांकि, अध्ययन केंद्र जैसे वे प्रतिष्ठान जहां सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी होती है, वे 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगे।’’ राव ने कहा कि शादियों और अन्य सामाजिक और राजनीतिक आयोजनों पर कुछ प्रतिबंध होंगे। एक सामाजिक सभा में 200 लोगों की सीमा की अनुमति दी गई थी लेकिन जैसे ही स्थिति सामान्य हुई उल्लंघन देखा गया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘अब, शादियों और सामाजिक आयोजनों में 200 लोगों की सीमा को लागू करने का निर्णय लिया गया है।’’ उन्होंने कहा कि अंतर-जिला आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन प्रशासन उम्मीद करता है कि यात्रा के दौरान लोग ‘‘कोविड- उपयुक्त व्यवहार’’ का पालन करेंगे। राव ने कहा कि सभी हॉटस्पॉट्स में, सूक्ष्म निषिद्ध क्षेत्र बनाए जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में तहसील स्तर पर कोविड-19 देखभाल केंद्रों को सक्रिय करने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि संक्रमण दर में वृद्धि को देखते हुए कोविड-19 जांच भी बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में जांच रोक दी गई है क्योंकि वहां पर जीनोम सीक्वेंसिंग का कार्य चल रहा है। हमने जिले में जांच बढ़ाने के लिए अन्य इकाइयों की मदद ली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement