Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Maharashtra News : रायगढ़ के समुद्र तट तक कैसे पहुंची लावारिस बोट ? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासा

Maharashtra News :यह बोट मस्कट से यूरोप जा रही थी और 26 जून को इंजन में खराबी आ गई थी।

Jayprakash Singh Reported By: Jayprakash Singh @jayprakashindia
Updated on: August 18, 2022 18:27 IST
 Devendra Fadnavis - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Devendra Fadnavis

Highlights

  • मस्कट से यूरोप जा रही थी बोट, इंजन में आई थी खराबी
  • बोट की मालिक हाना लॉर्डऑर्गन नाम की ऑस्ट्रेलियन महिला
  • टेरर एंगल की पुष्टि नहीं, हाई अलर्ट पर पुलिस

Maharashtra News : महाराष्ट्र में रायगढ़ के समुद्री तट के पास दो संदिग्ध बोट मिलने की खबर से मचे हड़कंप के बीच महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ( Devendra Fadnavis ) ने बताया कि बोट रास्ता भटक कर रायगढ़ के समुद्री तट पर पहुंच गई थी। उन्होंने बताया कि बोट की मालिक ऑस्ट्रेलियन महिला है जिसका नाम हाना लॉर्डऑर्गन है और उसके पति जेन हारबर्ट इसके कप्तान हैं। यह बोट मस्कट से यूरोप जा रही थी और 26 जून को इंजन में खराबी आ गई थी। बोट पर सवार लोगों ने मदद के लिए कॉल दिया था। तब कोरियन शिप ने बोट में मौजूद लोगों का रेस्क्यू किया और ओमान के हवाले कर दिया। उस वक्त इस बोट को टो नहीं किया जा सका और यह बोट समंदर की लहरों में बहती हुई हरिकेश्वर के समुद्री किनारों पर आ लगी। 

हरिहरेश्वर और श्रीवर्धन के समुद्री तट मिली लावारिस बोट

उन्होंने बताया कि हरिहरेश्वर और श्रीवर्धन के समुद्री तट पर 16 मीटर लंबी एक बोट दुर्घटनाग्रस्त अवस्था में  मुछआरों को मिली। इसकी जानकारी पुलिस को दी गई। एक बोट में तीन एके-47 रायफल और बारूद मिले।  साथ ही कुछ दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। वहीं दूसरी बोट में लाइफ जैकेट मिले। इसके बाद तत्काल हाई अलर्ट जारी कर दिया गया और नाकाबंदी शुरू कर दी गई। एटीएस में मामले की जांच में जुट गई है। आनेवाले त्योहारों को देखते हुए पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है।

मामले की जांच जारी है-फडणवीस

फडणवीस ने कहा कि इंडियन कोस्ट गार्ड और अन्य संबंधित एजेंसियों से संपर्क किया गया है और मामले की बारिकी से जांच की जा रही है। अभी तक जो  प्राथमिक जानकारी  मिली है उसके आधार पर केंद्रीय जांच एजंसियों से सरकार संपर्क बनाए हुए है। सभी आवश्यक सावधानियां बरती गई हैं। किसी आतंकी एंगल की पुष्टि नहीं हुई है। सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं। पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

केंद्रीय एजेंसियां और राज्य पुलिस मामले की कर रही है जांच-फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि नाव में कुछ हथियार मिले हैं। केंद्रीय एजेंसियों और राज्य पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।  इससे पहले कोस्ट गार्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। अधिकारियों के मुताबिक इस नाव के चालक दल के सदस्यों को इस साल जून में ओमान तट के पास बचा लिया गया था। तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने बताया कि यह बाद में बह गयी और तट पर पहुंच गई। उन्होंने बताया कि कुछ स्थानीय लोगों ने मुंबई से करीब 190 किलोमीटर दूर श्रीवर्धन क्षेत्र में नाव को देखा और उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों को इसकी जानकारी दी। रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक अशोक दुधे और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने नाव की तलाशी ली। 

देवेंद्र फडणवीस का पूरा बयान सुनें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement