Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के बीच नहीं बन पा रही बात, इन सीटों पर गतिरोध जारी

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी (एमवीए) में अभी भी कई लोकसभा सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है। लेकिन एमएवीए का कहना है कि उनके बीच लगभग बात बन गई है और 28 फरवरी तक सीटों का ऐलान भी कर देंगे।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Swayam Prakash Published on: February 25, 2024 6:55 IST
Mahavikas Aghadi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शिवसेना (UBT) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और NCP सुप्रीमो शरद पवार

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी में अभी भी बहुत सारी सीटों पर गतिरोध बना हुआ है। सूत्रों की मानें तो भिवंडी सीट पर कांग्रेस और एनसीपी दावा ठोक रही है तो मराठवाड़ा की हिंगोली सीट पर भी कांग्रेस और एनसीपी दोनों का दावा है। वर्धा सीट भी एनसीपी मांग रही है लेकिन कांग्रेस ये सीट देने को तैयार नहीं है। मुंबई में शिवसेना 6 में से सिर्फ़ 2 सीट कांग्रेस को देना चाह रही है जबकि कांग्रेस ने उत्तर पश्चिम मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, दक्षिण मुंबई सीट मांगी है। वहीं वंचित बहुजन आघाडी को अकोला, शिरडी और नांदेड, इनमें से दो सीट देने पर चर्चा जारी है।

महाविकास अघाड़ी के नेताओं का दावा है की 27 या 28 फ़रवरी तक सीट शेयरिंग फार्मूला तय हो जायेगा। इसमें

  • कांग्रेस को 18 से 19 सीटें
  • शिवसेना UBT को 18 से 19 सीटें
  • एनसीपी (शरद पवार) को 6 से 8 सीटें
  • वंचित बहुजन आघाडी को 2 सीट (प्रकाश अंबेडकर के साथ आने पर)

राहुल ने ठाकरे और पवार को लगाया फोन

वहीं एमएवीए का कहना है कि उनके बीच लगभग सहमति बन गई है। इसलिए एमवीए ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया। आज पुणे में जॉइंट सभा हो रही है जिसको शरद पवार, नाना पटोले और आदित्य ठाकरे संबोधित करेंगे। इसके अलावा राहुल गांधी की उद्धव ठाकरे और शरद पवार से परसों ही फोन पर बात हुई है। राहुल ने शरद पवार और उद्धव ठाकरे को कहा है कि महाराष्ट्र के दोनों जानकार हैं, मिल बैठकर तय कर लें। जिसकी ताक़त जिस सीट पर है, उसे वह सीट मिलें।

BJP की शिंदे-अजित गुट के साथ सीटें फाइनल

सत्तापक्ष महायुति की बात करे तो बीजेपी महाराष्ट्र में पिछले चुनाव में 25 सीटों पर लड़ी थी। मगर बीजेपी अब 32 से 34 सीटों पर लड़ सकती है। शिंदे की शिवसेना को 10 से 12 सीटें तो वहीं अजित पवार की एनसीपी 4 सीटों पर लड़ सकती है।वही संजय राऊत ने दावा किया है की बीजेपी ने शिंदे और अजित गुट को बीजेपी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया है। जबकि देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि तीनों दल अपने-अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ेंगे। फडणवीस ने ये भी कहा कि सीट बंटवारे पर एक मीटिंग हो चुकी है, जो सकारात्मक रही। एनडीए में सीट बंटवारे में कोई परेशानी नहीं होगी।

28 फरवरी तक एमवीए करेगी सीटों का ऐलान 

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे पाटिल ने सीट बंटवारे पर कहा है कि एमवीए में सीटों के बंटवारे पर लगभग सहमति बन गई है और 27 या 28 फरवरी को सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया जाएगा। एमवीए में कोई मतभेद नहीं है, कोई विवाद नहीं है। विवाद होने की ख़बरें सिर्फ़ बीजेपी फैला रही है। वंचित बहुजन अघाड़ी भी हमारे साथ होगी उनसे भी बात चल रही है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि एमवीए में सहमति बन गई है। इसलिए आज से पुणे में एमवीए की ज्वाइंट रैली हो रही है, जिसमें तीनों पार्टी के नेता शामिल होंगे और बीजेपी पर हमला बोलेंगे।

कांग्रेस प्रवक्ता अतुल लोंढे पाटिल ने कहा कि शरद पवार ने उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह तुतारी मतलब तुरहाका का अनावरण किया तो BJP उन पर टिप्पणी कर रही है। हम तीनों पार्टियां शाहू फूले अम्बेडकर और छत्रपति शिवाजी महाराज के विचार को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होने कहा कि BJP छत्रपति शिवाजी का नाम लेती है लेकिन उनका काम औरंगज़ेब जैसा है। मुख्यमंत्री मलंगगढ़ पर जा रहे हैं, राजा सिंह के सभा को मंज़ूरी मिल गई, BJP का काम ही लोगों में झगड़े लगाना और असली मुद्दों से ध्यान भटकाना है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement