Thursday, May 02, 2024
Advertisement

NCP पर आए EC के फैसले पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले बोले- शरद पवार को एक नई पार्टी बनाना चाहिए, या फिर...

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले शरद पवार को बड़ा झटका मिला है। चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी माना है। चुनाव आयोग ने आदेश देते हुए साफ माना है कि अजित पवार ही असली एनसीपी है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: February 06, 2024 22:47 IST
Ramdas Athawale- India TV Hindi
Image Source : ANI रामदास अठावले

मुंबई: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले शरद पवार के लिए बुरी खबर सामने आई है। चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट को ही असली एनसीपी माना है। चुनाव आयोग ने आदेश देते हुए साफ माना है कि अजित पवार ही असली एनसीपी है। चुनाव आयोग का ये फैसला शरद पवार गुट के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। बता दें कि आयोग के इस फैसले के बाद एनसीपी का नाम और चुनाव चिन्ह दोनों पर ही अजित पवार गुट का अधिकार हो गया है।  

रामदास अठावले ने क्या कहा?

इस फैसले पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, 'हम चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करते हैं। शरद पवार को एक नई पार्टी बनानी चाहिए। अगर वह नहीं बनाना चाहते हैं तो उन्हें एनडीए में वापस आना चाहिए।'

किस आधार पर लिया गया फैसला?

मिली जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग ने पार्टी संविधान के लक्ष्यों और उद्देश्यों का परीक्षण, पार्टी संविधान का परीक्षण और संगठनात्मक और विधायी, दोनों बहुमत के परीक्षण के आधार पर अजित गुट के पक्ष में फैसला सुनाया है। 

चुनाव आयोग को इस परिस्थिति में विधायी विंग में बहुमत के परीक्षण को समर्थन मिला, जहां दोनों समूहों को पार्टी संविधान और संगठनात्मक चुनावों के बाहर काम करते हुए पाया गया है। इस प्रकार, पद पर रहने वालों को मुख्य रूप से निर्वाचक मंडल के स्व-नामांकित सदस्यों द्वारा नियुक्त किया गया और आंतरिक पार्टी लोकतंत्र के विरुद्ध माना गया है। 

ये भी पढ़ें: 

ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर ने भगवद् गीता पर हाथ रखकर ली शपथ, भारत से है गहरा नाता 

दिल्ली: 1500 रुपए के कर्ज ने ली शख्स की जान, दोस्त ने बोतल के टुकड़े से रेता गला, पुलिस ने किया गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement