Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र में आंदोलन जारी, धनगड़ समाज के लोग भेड़-बकरी लेकर सड़क पर उतरे

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन जारी है। पट्टनकोडोली गांव में धनगड़ समाज के आंदोलनकारी अनोखे अंदाज में आंदोलन करते हुए दिखाई दिए।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: September 25, 2023 16:02 IST
 महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन

कोल्हापुर में खानाबदोश(ST) जाति श्रेणी से आरक्षण की मांग के लिए पट्टनकोडोली गांव में एक अनोखा आंदोलन देखने को मिला। इस दौरान पट्टनकोडोली गांव के धनगड़ समाज के लोग अपनी भेड़ और बकरी को लेकर सड़क पर उतर गए। यह आंदोलन अहमदनगर जिले के चौंडी में जारी अनशन के समर्थन में किया जा रहा है। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल खानाबदोश जाति प्रवर्ग से आरक्षण की मांग को लेकर अहमदनगर जिले के चौंडी में आंदोलन किया जा रहा है। इसी आंदोलन के समर्थन में सोमवार को कोल्हापुर जिले के पट्टनकोडोली गांव में धनगड़ समाज के लोग भी आंदोलन पर उतर गए। कोल्हापुर जिले में अलग तरह का ही आंदोलन देखने को मिला। इस दौरान सभी आंदोलनकारी अपनी भेड़-बकरियों समेत सड़क पर उतर गए और अनोखा आंदोलन किया। विरोध प्रदर्शन में आरक्षण की मांग के साथ ही राज्य सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी भी की जा रही है। 

आपको बता दें कि यह सब महाराष्ट्र में हुए मराठा आरक्षण के बाद ही शुरू हुआ। राज्य में मराठा आरक्षण के मुद्दे को लेकर जारी आंदोलन के बाद अब मुस्लिम, ओबीसी और धनगड़ समाज भी आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन करने के लिए सड़क पर उतर गए हैं। पूरे राज्य में जगह-जगह पर आरक्षण को लेकर सरकार को घेरा जा रहा है।

क्या है मराठा आंदोलन?

महाराष्ट्र में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग काफी लंबे समय से चली आ रही थी। इसी मांग को लेकर 2018 के नवंबर में महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण का एक बिला पाल किया था। इस बिल के मुताबिक राज्य की सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में मराठा समुदाय के लोगों को 16 फीसदी आरक्षण दिया जा सकता था। मगर 2021 में सुप्रीम कोर्ट ने इसे असंवैधानिक करार दे दिया। इसके बाद से ही मराठा समुदाय का आंदोलन काफी जोर पकड़े हुए है।

(कोल्हापुर से समीर मुजावर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें-

पिता ने पहले 10 साल की बेटी को उतारा मौत के घाट, फिर गया पत्नी के ऑफिस और...

कार की हेडलाइट को लेकर हुआ विवाद, एसआरपीएफ जवान के एक थप्पड़ से गई शख्स की जान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement