Monday, May 06, 2024
Advertisement

रेलवे ने बताई मिजोरम में हुए भयानक पुल हादसे की वजह, 17 मजदूरों की गई है जान

रेलवे के एक प्रवक्ता ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो गैन्ट्री गिरी है, उसे STUP कंसल्टेंट नाम की कंपनी ने डिजाइन किया था और IIT गुवाहाटी ने इसकी अच्छी तरह जांच की थी।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: August 23, 2023 17:49 IST
Mizoram bridge collapse, railway bridge construction, Bridge construction- India TV Hindi
Image Source : PTI मिजोरम में हुए पुल हादसे में 17 मजदूरों की मौत हो गई।

आइजोल/नई दिल्ली: मिजोरम में कुरुंग नदी पर बन रहे रेलवे पुल के ढहने से 17 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। इस हादसे में कई लोगों के फंसे होने की भी आशंका है क्योंकि घटना के वक्त वहां 35 से 40 मजदूरों के मौजूद होने की बात कही जा रही है। रेलवे ने बुधवार को इस भयानक हादसे की वजह बताते हुए कहा है कि पुल के ढहने की यह घटना गैन्ट्री (एक प्रकार की क्रेन) के गिरने के कारण हुई थी। मिजोरम के सैरांग इलाके के पास एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के ढह जाने के कारण बुधवार को कम से कम 17 मजदूरों की मौत हो गई।

रेलवे ने किया जांच समिति का गठन

घटना की जांच के लिए रेलवे ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। यह पुल भैरवी-सैरांग नई रेलवे लाइन परियोजना के 130 पुलों में से एक है। रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि जो गैन्ट्री गिरी है, उसे STUP कंसल्टेंट नाम की कंपनी ने डिजाइन किया था और IIT गुवाहाटी ने इसकी अच्छी तरह जांच की थी। रेलवे के प्रवक्ता ने कहा,‘इस मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है।’ बता दें कि गैन्ट्री स्टील की भारी संरचनाएं होती हैं, जिनका इस्तेमाल पुल सेगमेंट्स या गर्डरों को उठाने और उनको आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है।

‘पुल नहीं टूटा है, गैन्ट्री गिरी है’
रेलवे के प्रवक्ता ने कहा,‘पुल नहीं टूटा है। यह एक गैन्ट्री थी,जो निर्माणाधीन पुल पर उतारते समय गिर गई।’ मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने इस घटना को पुल ढहना बताया है जबकि रेलवे ने दावा किया है कि पुल का जो हिस्सा पहले ही बन चुका है वह अब भी बरकरार है। बैराबी-सैरांग लाइन भारतीय रेलवे के पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत बैराबी से सैरांग तक 51 किलोमीटर लंबी है। इस रेल लाइन में 130 पुल, 23 सुरंगें और 4 स्टेशन - हॉर्टोकी, कावनपुई, मुआलखांग और सैरांग शामिल हैं।

रेलवे ने की अनुग्रह राशि की घोषणा
इस बीच रेल मंत्री अश्निवी वैष्णव ने इस हादसे में जान गंवाने वाले मजदूरों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। उन्होंने यह भी कहा कि मामूली रूप से घायल श्रमिकों को 50,000 रुपये की राशि दी जाएगी । रेल मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 'मिजोरम में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना से दुखी हूं। NDRF, राज्य प्रशासन और रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं। बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है। मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी जबकि गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।'

पीएम मोदी ने हादसे पर जताया दुख
पुलिस ने बताया कि मिजोरम के सैरांग इलाके के पास हुई इस घटना में कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है क्योंकि घटना के वक्त वहां 35-40 मजदूर मौजूद थे। घटना आइजोल से करीब 21 किलोमीटर की दूरी पर सुबह लगभग 10 बजे हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। PMO ने मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की, जबकि हादसे में घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। (PTI इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement