Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राकेश झुनझुनवाला की Akasa Airlines को मिली हरी झंडी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी NoC

राकेश झुनझुनवाला की Akasa Airlines को मिली हरी झंडी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी NoC

राकेश झुनझुनवाला 260.7 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक नई लो-कॉस्ट एयरलाइन वेंचर की शुरुआत करने जा रहे हैं। नई एयरलाइन में झुनझुनवाला की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 11, 2021 19:04 IST
Rakesh Jhunjhunwala's Akasa Airlines receives NoC from Aviation Ministry- India TV Paisa
Photo:RAKESHJHUNJHUNWALA@TWITTER

Rakesh Jhunjhunwala's Akasa Airlines receives NoC from Aviation Ministry

नई दिल्‍ली। शेयर बाजार के दिग्‍गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की अकासा एयरलाइंस (Akasa Airlines) को नागर‍िक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NoC) हासिल हो गया है। एसएनवी एविएशन प्रा. लि. अकासा एयर ब्रांड नाम से अपना परिचालन करेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विनय दुबे इस नवगठित कंपनी के सीईओ होंगे। उल्‍लेखनीय है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राकेश झुनझुनवाला से मुलाकात की थी।

अकासा एयर के सीईओ विनय दुबे ने एक बयान में कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मिले समर्थन और एनओसी जारी किए जाने से हम बहुत खुश हैं और सरकार को धन्‍यवाद देते हैं। उन्‍होंने कहा कि अकासा एयर को सफलतापूर्वक लॉन्‍च करने के लिए सभी आवश्‍यक मंजूरियों को हासिल करने के लिए हम नियामकीय प्राधिकरणों के साथ मिलकर निरंतर काम कर रहे हैं।

अकासा एयर और तीन अन्‍य एयरलाइन कंपनियों ने शेड्यूल्‍ड एयर पैसेंजर सर्विसेस और एयर कार्गो सर्विस शुरू करने के लिए इस साल अगस्‍त में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एनओसी हासिल करने के लिए आवेदन किया था।

एयरबस कर रही है अकासा के साथ विमान सौदे पर बातचीत

विमान निर्माता एयरबस विमान सौदे के लिए राकेश झुनझुनवाला समर्थित नई एयरलाइन अकासा एयर के साथ बातचीत कर रही है। कई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अकासा बोइंग के साथ उसके बी737 मैक्‍स जहाज को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। एविएशन मार्केट में बोइंग बी737 सीरीज जहाजों का मुकाबला एयरबस ए320 सीरीज के जहाजों के साथ है।

अकासा ने अपने बोर्ड में इंडिगो के अध्‍यक्ष आदित्‍य घोष को शामिल किया गया है। कंपनी का लक्ष्‍य 2022 की गर्मियों में अपना परिचालन शुरू करने का है। कंपनी का लक्ष्‍य अगले चार सालों में अपने बेड़े में 70 विमान शामिल करने का है।

नई लो-कॉस्‍ट एयरलाइन में होगी 40% हिस्‍सेदारी

राकेश झुनझुनवाला 260.7 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक नई लो-कॉस्‍ट एयरलाइन वेंचर की शुरुआत करने जा रहे हैं। नई एयरलाइन में झुनझुनवाला की 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी होगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एनओसी पहली मंजूरी है। आगे की मंजूरियों के लिए टीम को एक बिजनेस प्‍लान तैयार करना होगा, जिसके लिए उसे वित्‍त की आवश्‍यकता होगी।

हालांकि, झुनझुनवाला को स्‍थानीय उद्यमियों पर दांव लगाने के लिए जाना जाता है और वह पहले भी एविएशन इंडस्‍ट्री में छोटा निवेश कर चुके हैं। स्‍पाइसजेट में उनके पास 1 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है और जेट एयरवेज में भी उनकी एक प्रतिशत हिस्‍सेदारी है, जो 2019 से बंद पड़ी है। झुनझुनवाला ने भारतीय बाजारों में अपना विश्‍वास जताते हुए कहा है कि भारत में तेजी आगे भी जारी रहेगी और भारत में मुद्रास्‍फीति की चिंता अल्‍पकालिक है।

यह भी पढ़ें: OMG। LPG रसोई गैस सिलेंडर हुआ 2657 रुपये का, मचा हाहाकार

यह भी पढ़ें: MG Motor ने किया SUV Astor की कीमत का खुलासा, जानिए कब से शुरू होगी बुकिंग

यह भी पढ़ें: देश में बिजली संकट गहराने की वजह आई सामने, इस तकनीक से दूर हो सकती है किल्‍लत

यह भी पढ़ें: Maharaja is Back: 68 साल बाद AIR India की हुई घर वापसी, Tata Sons ने जीती बोली

यह भी पढ़ें: RBI ने महंगे पेट्रोल-डीजल को लेकर कही आज ये बात...

यह भी पढ़ें: दुनिया पर मंडरा रहा है गंभीर संकट, जो कर देगा पेट्रोल-डीजल से लेकर गैस और बिजली सबकुछ महंगा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement