Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Rajnath Singh
Rajnath Singh

Rajnath Singh

राजनाथ सिंह

DOB: 10 जुलाई 1951

राजनाथ सिंह बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और 2019 से भारत के रक्षा मंत्री हैं। राज नाथ सिंह ने 2014 से 2019 तक नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 2005 से 2009 तक और फिर 2013 से 2014 तक दो बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। वह पिछले दो कार्यकाल से लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी को 2,72,749 वोटों के अंतर से हराकर लखनऊ सीट जीती। 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवार पूनम शत्रुघ्न सिन्हा को 3,47,302 वोटों के अंतर से हराकर लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र बरकरार रखा। राजनाथ सिंह ने 2009 से 2014 तक गाजियाबाद संसदीय सीट का भी प्रतिनिधित्व किया। राजनाथ सिंह 2000 से 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और 2001 (उपचुनाव) और 2002 में हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भी जीते। वह 1994 से 2001 तक राज्यसभा के सदस्य भी रहे। इसके बाद 2002 से 2008 तक राज्यसभा सांसद रहे। सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में कृषि (2003-2004) और सड़क परिवहन और राजमार्ग (1999-2000) के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में भी कार्य किया। इस बार भी राजनाथ सिंह फिर से लखनऊ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Read more

न्यूज़

SCO Summit in Tashkent-Rajnath Singh

एससीओ देशों की बैठक में शामिल होने के लिए ताशकंद जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राष्ट्रीय | Aug 23, 2022, 06:52 PM IST

SCO Summit in Tashkent: राजनाथ सिंह 24 अगस्त को एससीओ की बैठक को संबोधित करने वाले हैं। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ताशकंद की यात्रा के दौरान, रक्षा मंत्री उज्बेकिस्तान गणराज्य के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल बखोदिर कुर्बानोव से मुलाकात करेंगे, जो मेजबान देश भी है।’

Rajnath Singh

सेना में शामिल होना चाहते थे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेकिन हो न सके, जानिए वजह

राष्ट्रीय | Aug 19, 2022, 03:03 PM IST

Rajnath Singh: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि आप किसी बच्चे को सेना की वर्दी देते हैं, तो आप देखेंगे कि उसका व्यक्तित्व ही बदल जाता है। इस वर्दी में कुछ तो बात है।

Rajnath Singh

पाक अधिकृत कश्मीर किसका है? रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में कही ये बात

राष्ट्रीय | Jul 24, 2022, 03:18 PM IST

Jammu Kashmir News: उन्होंने कहा, 'पाक अधिकृत कश्मीर पर भारत की संसद में प्रस्ताव पारित हुआ था। पाक अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा था, भारत का हिस्सा है और रहेगा।'

Rajnath Singh Uddhav Thackeray

क्या रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सच में उद्धव ठाकरे से कहा था सलाम वालेकुम?

Jul 13, 2022, 09:03 AM IST

Maharashtra News: बीजेपी ने उद्धव ठाकरे द्वारा फैलाई गई इस बात को महज अफवाह बताते हुए उनपर निशाना साधा। बीजेपी नेताओं ने कहा है कि उद्धव ठाकरे ने जो जानकारी दी है वह पूरी तरह से झूठी है।

Congress MP Manish Tewari

अग्निपथ योजना से सेना की स्ट्रैटजी एक्सपोज होने का खतरा, रक्षा मंत्रालय की बैठक में विपक्ष ने उठाई बड़ी आशंकाएं

राष्ट्रीय | Jul 11, 2022, 05:50 PM IST

Agniveer Scheme: विपक्षी सांसद ने कहा कि 4 साल बाद बाहर आने वाले अग्निवीर नौकरी नहीं मिलने पर सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं, जब पहले से तय केंद्रीय नौकरियों में आरक्षण नहीं मिलता तो अग्निवीर को नौकरी में आरक्षण मिलेगा ही इसकी क्या गारंटी है।

Defense Export

डिफेंस एक्सपोर्ट के मामले में भी भारत आगे, एक साल में बेच दिए इतने हजार करोड़ के हथियार

राष्ट्रीय | Jul 09, 2022, 02:54 PM IST

Defence Export: इस वित्त वर्ष जो डिफेंस एक्सपोर्ट के आंकड़े आए हैं, वह बताते हैं कि भारत रक्षा क्षेत्र में कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। साल 2021-22 के आंकड़े बताते हैं कि डिफेंस एक्सपोर्ट के मामले में भारत ने 13 हजार करोड़ की उपलब्धी पा ली है।

BJP meeting

राष्ट्रपति चुनावों में NDA प्रत्याशी के लिए बीजेपी संसदीय दल की बैठक आज, हो सकती है नाम की घोषणा

राष्ट्रीय | Jun 21, 2022, 08:29 AM IST

President Election: राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव की निगरानी के लिए पार्टी ने पहले ही 14 सदस्यीय प्रबंधन टीम का गठन किया हुआ है, जिसका नेतृत्व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत कर रहे हैं। वहीं इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी एक अहम बैठक रविवार को भी की थी।

Rajnath Singh

क्या अग्निपथ स्कीम का रीव्यू करेगी सरकार? रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बुलाई अहम बैठक

राष्ट्रीय | Jun 18, 2022, 08:27 AM IST

Rajnath Meeting on Agneepath:  आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक बुलाई है, जिसमें सेना के तीनों अंगों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। सरकार इस मीटिंग में अग्निपथ योजना पर बात करेगी। साथ ही युवाओं को समझाने के प्रयासों पर भी चर्चा हो सकती है। 

train set on fire by youngsters

यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में पहुंची 'अग्निपथ' हिंसा की आग, कई शहरों में फूंकी गई रेलवे की संपत्ति

राष्ट्रीय | Jun 17, 2022, 11:56 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने भर्ती योजना को लेकर पैदा चिंताओं को दूर करने की कोशिश की लेकिन आक्रोशित युवाओं ने ईंट-पत्थर, लाठियां लिए हुए कई जगह रेलवे परिसर में बवाल मचाया और विभिन्न शहरों, कस्बों में राजमार्गों को अवरूद्ध कर दिया।

Rajnath Singh, Defence Minister

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया 'अग्निपथ योजना' का ऐलान, सेना में चार साल के लिए भर्ती होंगे युवा

राष्ट्रीय | Jun 14, 2022, 02:00 PM IST

Agnipath Scheme: रक्षा मंत्री ने इस योजना का औपचारिक ऐलान करते हुए कहा कि भारतीय सेना में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती की जाएगी।

Union Minister Rajnath Singh and BJP Chief JP Nadda

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी लेगी सभी दलों से राय, नड्डा और राजनाथ को सौंपा जिम्मा

राष्ट्रीय | Jun 12, 2022, 06:44 PM IST

President Election: भाजपा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सभी दलों से विचार-विमर्श करने के लिए अधिकृत किया है।

 Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath

सीएम योगी का जन्मदिन आज, पीएम मोदी सहित इन नेताओं ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश | Jun 05, 2022, 11:19 AM IST

CM Yogi Birthday: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है। सीएम योगी आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर तमाम लोग उन्हें बधाइयां दे रहे हैं।

Defence Minister Rajnath Singh in India TV Conclave

"अगर चीन LAC पर हमारी तरफ निर्माण करता है तो मिलेगा मुंहतोड़ जवाब," इंडिया टीवी कॉन्क्लेव में राजनाथ ने चेताया

राष्ट्रीय | May 31, 2022, 12:09 AM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज इंडिया टीवी संवाद के मंच पर चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने सीमा पर छेड़छाड़ करने या बुनियादी ढांचे का निर्माण करने की कोई कोशिश की तो भारत मुंह तोड़ जवाब देगा।

Rajnath Singh

'सिर्फ मोदी हैं जिनकी बात पुतिन-बायडेन सुनते भी हैं और मानते भी हैं', India TV Samvaad में और क्या बोले राजनाथ सिंह

राष्ट्रीय | May 31, 2022, 07:29 AM IST

PM Narendra Modi govt 8 years: इंडिया टीवी संवाद में राजनाथ सिंह ने कहा, ''आज हमारे प्रधानमंत्री को छोड़कर दुनिया में कोई दूसरा ऐसा नेता नहीं है जो रूस के भी राष्ट्रपति से बात कर सके और अमेरिका के राष्ट्रपति से भी बात कर सके। और यही नहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति से भी बात करके अपने लोगों को वहां से निकाल सकते हैं।

Rajnath Singh

PM पद के लिए 2013 में क्यों बढ़ाया था नरेंद्र मोदी का नाम, इंडिया टीवी पर राजनाथ सिंह का बड़ा खुलासा

राष्ट्रीय | Dec 16, 2022, 07:05 AM IST

PM Narendra Modi govt 8 years: पीएम मोदी की निर्णय क्षमता के बारे में बात करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ''सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला कोई छोटा-मोटा फैसला नहीं था, युद्ध की भी संभावना हो सकती थी। जिसके अंदर कठोर फैसले करने की ताकत है, उस शख्स का नाम है नरेंद्र मोदी।''

Rajnath Singh, Rajnath Singh China, Rajnath Singh China Message, Rajnath Singh News

‘भारत को किसी ने छेड़ा तो वह छोड़ेगा नहीं’, चीन को राजनाथ का सख्त संदेश

अमेरिका | Apr 15, 2022, 11:13 PM IST

यूक्रेन युद्ध के कारण रूस के संबंध में अमेरिकी दबाव का कोई सीधा संदर्भ दिए बिना सिंह ने कहा कि भारत ‘जीरो-सम गेम’ कूटनीति में विश्वास नहीं करता है।

US-India 2+2

US-India 2+2: रक्षा मंत्री राजनाथ और विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ की बात

राष्ट्रीय | Apr 12, 2022, 09:47 AM IST

वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने यूक्रेन सहित मौजूदा घटनाक्रमों पर चर्चा की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य गतिविधियों के बीच इस क्षेत्र में अपने सहयोग की भी समीक्षा की।

India-US 2+2 Ministerial Meeting

US-India 2+2 Dialogue: पाकिस्तान में आतंकवाद, रूस से तेल खरीदने समेत कई मुद्दों पर भारत की दो टूक, जानिए क्या कहा?

राष्ट्रीय | Apr 12, 2022, 09:23 AM IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को दो टूक शब्दों में कहा कि भारत की रूसी ऊर्जा की मासिक खरीद यूरोप के एक दिन के मुकाबले कम है। 

'मेक इन इंडिया' से 'मेक फॉर द वर्ल्ड' की ओर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'मेक इन इंडिया' से 'मेक फॉर द वर्ल्ड' की ओर तेज़ी से बढ़ने का किया आह्वान

अमेरिका | Apr 11, 2022, 09:58 AM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वाशिंगटन डीसी पहुंचने के बाद अमेरिकी एयरोस्पेस और रक्षा प्रमुख बोइंग और रेथियॉन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कंपिनयों को भारत में नीतिगत पहलों का लाभ उठाने के लिए 'मेक इन इंडिया' से 'मेक फॉर द वर्ल्ड' की ओर तेज़ी से बढ़ने का आह्वान किया।

Atal Tunnel Rohtang

अटल टनल घूमने के लिए अब करवानी होगी ई-बुकिंग, मिलेगी ये सुविधा

राष्ट्रीय | Apr 06, 2022, 11:10 AM IST

अटल टनल में इस गाइडेड टूर की शुरूआत करने से ना केवल यहां के लोकल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement