Friday, May 03, 2024
Advertisement

राजस्थान चुनावों के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, जनता से लाखों सरकारी नौकरियों का वादा

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया है जिसमें पार्टी ने सूबे में 10 लाख रोजगार सृजित करने के साथ-साथ 4 लाख नई सरकारी नौकरियां निकालने की बात कही है।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: November 21, 2023 11:12 IST
Rajasthan Elections, Rajasthan Election, Congress Manifesto Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अन्य नेताओं के साथ राजस्थान चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया।

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र मंगलवार को जारी कर दिया है। कांग्रेस के घोषणापत्र को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं अन्य बड़े नेताओं की मौजूदगी में जारी किया। घोषणापत्र में कांग्रेस द्वारा जनता से कई बड़े वादे किए गए हैं जिनमें 10 लाख रोजगार सृजित करना, 4 लाख नई सरकारी नौकरियां, और महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की बातें प्रमुख हैं।

किसानों के लिए भी किए गए कई बड़े एलान

विधानसभा चुनावों के लिए जारी किए गए कांग्रेस के इस घोषणापत्र में जनता से वादा किया गया है कि सूबे में परिवहन में जारी यात्रा किराए में छूट के अतिरिक्त फ्री मासिक कूपन भी जारी होंगे। घोषणापत्र के मुताबिक, महिला सुरक्षा हेतु प्रहरियों की नियुक्ति होगी, किसानों के लिए MSP हेतु कानून बनेगा, 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा और मजदूरों के लिए मनरेगा में रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन की करवाई जाएगी। इसके अलावा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में भी रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन की जाएगी।

राजस्थान में 25 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में यह भी कहा है कि ऑटो व टैक्सी ड्राइवर को गिग वर्कर्स अधिनियम में शामिल किया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि चिकित्सा क्षेत्र में चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की जाएगी और नि: संतान दंपति हेतु IVF नेशनल पैकेज भी चिरंजीवी में शामिल होगा। बता दें कि राजस्थान में आगामी 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसमें मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है। कांग्रेस ने 2018 में हुए चुनावों के बाद बीजेपी को सत्ता से बाहर कर दिया था और अपनी सरकार बनाई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement