Friday, May 03, 2024
Advertisement

राजस्‍थान कांग्रेस पार्टी के नए अध्‍यक्ष बने गोविंद सिंह डोटासरा, जानिए कौन हैं

1 अक्टूबर 1964 को जन्मे गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ सीट से विधायक हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2020 14:28 IST
Govind Singh Dotasra appoint new congress president of rajasthan- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Govind Singh Dotasra appoint new congress president of rajasthan

जयपुर। भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस ने सचिन पायलट को राजस्‍थान कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष पद से हटाकर इसकी जिम्‍मेदारी अब गोविंद सिंह डोटासरा को सौंपी है। गोविंद सिंह डोटासरा वर्तमान में राजस्‍थान के प्राथमिक एवं माध्‍यमिक शिक्षा राज्‍य मंत्री हैं। उनके पास पर्यटन और देवस्‍थान मंत्रालय की जिम्‍मेदारी है। वह 15वीं राजस्‍थान विधान सभा के सदस्‍य हैं। वह राजस्‍थान विधान सभा के पूर्व डिप्‍टी व्हिप भी रह चुके हैं।  

1 अक्‍टूबर 1964 को जन्‍मे गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले की लक्ष्‍मणगढ़ सीट से विधायक हैं। वह इस सीट से 2008 से लगातार विधायक हैं। वह 2008, 2013 और 2018 का विधान सभा चुनाव इसी सीट से जीते हैं। डोटासरा 1981 से भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के सक्रिय सदस्‍य हैं।

इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने 2018 के विधान सभा चुनावों में डोटासरा को बड़ी जि‍म्‍मेदारी सौंपते हुए मीडिया और कम्‍यूनिकेशन कमेटी का चेयरमैन नियुक्‍त किया था। 2014 से डोटासरा राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्‍यक्ष भी थे। जुलाई 2011 से मई 2018 तक उन्‍होंने सीकर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष की भी जिम्‍मेदारी निभाई। वर्तमान में वह नागौर जिला कांग्रेस कमेटी के प्रभारी भी हैं।

गोविंद सिंह डोटासरा का जन्म 1 अक्टूबर 1964 को सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में हुआ है, उनके पिता पेशे से अध्यापक थे। गोविंद सिंह ने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement