Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मायावती की BSP ने राजस्थान में उतारे 10 कैंडिडेट, BJP और कांग्रेस की लिस्ट ने कइयों को दिया झटका

मायावती की अगुवाई वाली बहुजन समाज पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अपने 10 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है, जबकि बीजेपी और कांग्रेस ने भी आज अपने-अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

Reported By : Manish Bhattacharya Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: October 21, 2023 17:41 IST
Rajasthan Election, Rajasthan Election BJP, Rajasthan Election BSP- India TV Hindi
Image Source : FILE बहुजन समाज पार्टी ने राजस्थान के लिए 10 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है।

जयपुर: बहुजन समाज पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए 10 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है। पार्टी ने भरतपुर सीट से गिरीश चौधरी, आमेर से मुकेश शर्मा, कॉमा से शकील खान, महुवा से बनवारी मीणा, टोडाभीम से रामसिंह मीणा, सपोटरा से कल्लू उर्फ विजय, गंगापुर से रंगलाल मीणा, नीमकाथाना से गीता सैनी और हिण्डोन से अमरसिंह बंशीवाल को चुनावी मैदान में उतारा है। इसके अलावा पार्टी ने बांदीकुई से भवानी सिंह की जगह पर उमेश शर्मा को टिकट दिया है। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनावों में बीएसपी ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

BJP ने भी जारी की दूसरी लिस्ट

BJP ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट शनिवार को जारी की। इस सूची में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित 83 उम्‍मीदवारों के नाम हैं। पार्टी की ओर से दिल्ली में यह लिस्ट जारी की गई जिसमें राजे को झालरापाटन से उम्मीदवार बनाया गया है। राठौड़ को तारानगर से जबकि पार्टी की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया को आमेर से प्रत्याशी बनाया गया है। पार्टी ने लिस्ट में वसुंधरा गुट के 10 विधायकों को टिकट दिया है। BJP ने दूसरी लिस्ट में 56 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है जबकि 7 विधायकों को बड़ा झटका देते हुए उनके नाम काट दिए हैं।


कांग्रेस की भी पहली लिस्ट जारी
कांग्रेस ने भी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपने 33 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सी. पी. जोशी और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के नाम शामिल हैं। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, गहलोत को उनके विधानसभा क्षेत्र सरदारपुरा से ही उम्मीदवार बनाया गया है। पायलट टोंक से चुनाव लड़ेंगे जहां से वह वर्तमान विधायक हैं। कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष सी. पी. जोशी को उनके वर्तमान निर्वाचन क्षेत्र नाथद्वारा से उम्मीदवार बनाया है।

22 मंत्रियों को अभी तक नहीं मिला टिकट
कांग्रेस अलाकमान के साथ घंटों चली बैठकों के बावजूद सूबे में अभी तक 22 मंत्रियों के नाम सामने नहीं आए हैं। कड़ी मशक्कत और घंटों चली बैठकों के बाद भी आलाकमान सूबे की 200 सीटों में से सिर्फ 33 सीटों पर नामों को लेकर सहमति बना पाया है। कांग्रेस की लिस्ट ने सूबे के कई नेताओं को झटका सा दे दिया है। इस लिस्ट में जिन मंत्रियों के टिकटों को लेकर अभी घोषणा नहीं हुई है उनमें प्रताप सिंह खाचरियावास, लालचंद कटारिया, शांति धारीवाल, बी. डी. कल्ला, सालेह मोहम्मद, महेश जोशी और भजनलाल जाटव के नाम प्रमुख हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement