Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की महिला एजेंटों के जाल में फंसा युवक, सीमा पार भेजने लगा सेना की गुप्त जानकारियां

सूरतगढ़ आर्मी कैंट के बाहर वर्दी की दुकान चलाने वाला आनंद राज नाम का युवक सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी खुफिया तंत्र की तीन महिला संचालकों के साथ लगातार संपर्क में था। गोपनीय सूचनाएं भेजने के बदले में उसने पैसों की भी मांग की थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: March 15, 2024 12:38 IST
पाकिस्तान में महिला...- India TV Hindi
Image Source : IANS पाकिस्तान में महिला आकाओं के साथ सेना की जानकारी साझा करने के आरोप में राजस्थान में युवक गिरफ्तार

जयपुर: राजस्थान पुलिस की खुफिया टीम ने गुरुवार को आनंद राज सिंह नाम के एक युवक को रणनीतिक महत्व की रक्षा जानकारी जुटाने और उसे सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान के खुफिया तंत्र से जुड़ीं तीन महिला हैंडलर्स के साथ साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने बताया कि आरोपी नागरिक सूरतगढ़ आर्मी कैंट के बाहर एक वर्दी की दुकान चलाता था।

जानिए क्या है पूरा मामला

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस इंटेलिजेंस संजय अग्रवाल ने बताया कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों द्वारा की जा रही जासूसी गतिविधियों पर राजस्थान इंटेलिजेंस द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है। एकत्र की गई खुफिया जानकारी से पता चला कि सूरतगढ़ आर्मी कैंट के बाहर वर्दी की दुकान चलाने वाला आनंद राज नाम का युवक सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी खुफिया तंत्र की तीन महिला संचालकों के साथ लगातार संपर्क में था। आनंद राज सेना परिसर के पास अपने वर्दी स्टोर के जरिए सैन्यकर्मियों के संपर्क में था। जब इंटेलिजेंस की जयपुर टीम द्वारा आनंद राज की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी गई तो पता चला कि वह सामरिक महत्व की सूचनाएं जुटाकर तीन महिला हैंडलर्स को भेज रहा था।

गोपनीय सूचनाएं भेजने के बदले में पैसों की मांग 

दरअसल, आनंद राज कुछ समय से वर्दी की दुकान छोड़कर बहरोड़ की एक फैक्ट्री में काम कर रहा था। इस दौरान भी वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की महिला हैंडलर्स के साथ लगातार संपर्क में था और उसे अपने स्रोतों से सेना की महत्वपूर्ण और गोपनीय जानकारी मिल रही थी, जिसे वह महिला पाकिस्तानी एजेंटों के साथ साझा करता था। गोपनीय सूचनाएं भेजने के बदले में उसने पैसों की भी मांग की।

मोह पाश में फंसाती हैं महिला गुप्तचर

बता दें कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी सैन्यकर्मियों के साथ-साथ परिसर के आसपास काम करने वाले नागरिकों को निशाना बनाकर भारतीय सेना के बारे में गोपनीय जानकारी हासिल करने की कोशिश करती रहती है। इसके लिए भारतीय मोबाइल नंबरों पर संचालित सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल महिला हैंडलर्स द्वारा किया जाता है जो सैन्यकर्मियों और सेना के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों को हनीट्रैप में फंसाती हैं।

अपर महानिदेशक अग्रवाल ने बताया कि जब आनंद राज की गतिविधियों पर संदेह हुआ तो सभी सुरक्षा एजेंसियों द्वारा संयुक्त पूछताछ कर तकनीकी जानकारी हासिल की गई। पूछताछ के बाद मिले सबूतों और उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन के तकनीकी विश्‍लेषण के आधार पर राज के खिलाफ विशेष पुलिस स्टेशन, जयपुर में राज अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement