Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mitra Saptami Upay: आज मित्र सप्तमी पर इन उपायों को जरूर अपनाएं, सूर्य नारायण संवार देंगे आपका जीवन, अपार धन-दौलत के बनेंगे मालिक

आज मार्गशीर्ष मास की सप्तमी तिथि है। इसे मित्र सप्तमी भी कहते हैं। आज के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है और कुछ उपायों को करने से शत्रु पक्ष को मित्र बनाया जा सकता है। जीवन की समस्त परेशानियों को दूर करने के लिए आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से आज के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: December 19, 2023 7:06 IST
Mitra Saptami Upay 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mitra Saptami Upay 2023

Surya Mitra Saptami Upay: प्रत्येक मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी को मित्र सप्तमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सूर्य देव की विशेष रूप से उपासना करने का विधान है। इस दिन सूर्य देव की आराधना करने और साथ ही कुछ उपायों को करने से शत्रु पक्ष को अपना मित्र बनाया जा सकता है इसलिए इस तिथि को मित्र सप्तमी कहते हैं। आज के दिन स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज मित्र सप्तमी के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने से, उनके दर्शन करने से और उनकी किरणों में कुछ देर बैठने से व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, उसको दीर्घ आयु मिलती है और परिवार में खुशहाली बनी रहती है। साथ ही धन-धान्य की प्राप्ति होती है और सुख-समृद्धि मिलती है।

इसके अलावा व्यक्ति को हर प्रकार की परेशानी से बाहर निकलने की ताकत मिलती है। सूर्य देव की कृपा से व्यक्ति हर असंभव को संभव बना सकता है और शत्रुओं को अपने मित्रों की श्रेणी में ला सकता है। आज मित्र सप्तमी के शुभ अवसर पर कुछ विशेष उपायों को किया जाता है। आप कैसे इन सारी चीज़ों का लाभ पा सकते हैं, आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से उन लाभकारी उपायों के बारे में।

मित्र सप्तमी पर करें सूर्य देव से जुड़े ये अचूक उपाय 

  1. अगर आप बिजनेस में फेम पाना चाहते हैं और अपने बिजनेस को लेकर किसी भी तरह के अनजाने भय से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन 12 मुखी रुद्राक्ष का एक दाना हाथ में लेकर सूर्य देव को नमस्कार करें। उसके बाद रुद्राक्ष को एक सफेद रंग के धागे में पिरोकर गले में पहन लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको बिजनेस में फेम मिलेगा और आप बिजनेस को लेकर हर तरह के अनजाने भय से भी बचे रहेंगे।
  2. अगर आप अपने करियर को मजबूत करना चाहते हैं और शत्रुओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्य देव के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके करियर को मजबूती मिलेगी। साथ ही शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा।
  3. अगर आप अपने जीवनसाथी की इनकम में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद सूर्य देव को जल से अर्घ्य दें। उसके बाद एक थाली में थोड़ा-सा नमक, गुड़ और बाजरा रखकर किसी मन्दिर में दे आयें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की इनकम में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपने जीवनसाथी की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान कर जल में कुछ दाने चावल के और लाल पुष्प डालकर भगवान सूर्य को अर्पित करें और हाथ जोड़कर इस मन्त्र का जप करें। मन्त्र है- ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपको अपने जीवनसाथी में काम को लेकर एक नई उमंग देखने को मिलेगी।
  5. अगर आप आज के दिन किसी खास काम से घर से बाहर जा रहे हैं और उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो सूर्य देव को नमस्कार करके पानी पीने के बाद बाहर जाइये। साथ ही संभव हो तो थोड़ा-सा मीठा भी खाकर जाइए। आज के दिन ऐसा करने से आप जिस भी काम से बाहर जा रहे हैं, उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी।
  6. अगर आप अपने ऑफिस में बैक बाइटिंग से परेशान हैं, तो आज के दिन आपको हाथ में थोड़े-से चावल लेकर सूर्य देव के इस प्रभावशाली मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है– ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः। इस प्रकार मंत्र जप के बाद उन चावलों को पानी की सहायता से सूर्य देव को अर्पित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में बैक बाइटिंग से आपको छुटकारा मिलेगा।
  7. अगर आप हर तरह की निगेटिविटी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्य देव का ध्यान करते हुए फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर जल में प्रवाहित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर तरह की निगेटिविटी से छुटकारा मिलेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

New Year 2024: खरमास खत्म होते ही साल 2024 के पहले महीने में इतने दिन बजेंगी शहनाइयां, नोट करें विवाह का शुभ मुहूर्त

12 ज्योतिर्लिंग जहां स्वयं प्रकट हुए भोलेनाथ, इनके दर्शन मात्र से मिल जाता है व्यक्ति को मोक्ष, मिट जाते हैं हर दुःख-संताप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement