Friday, May 10, 2024
Advertisement

Adhik Maas Purnima 2023: सावन अधिक मास की पूर्णिमा पर बन रहा अद्भुत संयोग, इन उपायों को करने से मान-सम्मान व धन में होगी वृद्धि

Adhik Maas Purnima 2023: हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन जप, तप और दान करने से साधकों को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: July 31, 2023 18:55 IST
Adhik Maas Purnima 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Adhik Maas Purnima 2023

Adhik Maas Purnima 2023:  1 अगस्त को अधिक श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और मंगलवार का दिन है। इस दिन अधिक पूर्णिमा व्रत रखा जाएगा। हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन जप, तप और दान करने से साधकों को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। वहीं हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण अधिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 1 अगस्त को सुबह 03:51 बजे से शुरू होगी और 02 अगस्त को मध्यरात्रि 12:00 बजे शाम तक समाप्त हो जाएगी। 

इसके अलावा 1 अगस्त को शाम 6 बजकर 52 मिनट तक प्रीति योग रहेगा। साथ ही इस दिन शाम 4 बजकर 3 मिनट तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। इस दिन मंगला गौरी व्रत का भी अद्भुत संयोग बन रहा है। ऐसे में पूर्णिमा तिथि के दिन पूजा करने के साथ-साथ कुछ उपायों को करके भगवान शिव और माता पार्वती का भी आशीर्वाद पाया जा सकता है। कहा जाता है कि इस दिन इन उपायों को करने से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं इस दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में। 

  1. अगर आप अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद 11 तुलसी के पत्ते लें। अब उन तुलसी के पत्तों को अच्छे से धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें।  इसके बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेकर पानी की सहायता से उसका घोल बना लें।  अब उन तुलसी के पत्तों पर हल्दी से ‘श्री’ लिखकर भगवान को अर्पित करें।  साथ ही भगवान से अपने कारोबार में वृद्धि के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके कारोबार की वृद्धि सुनिश्चित होगी। 
  2. अगर आप अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इस दिन आप 900 ग्राम चने की दाल लें और उसे सत्यनारायण भगवान के चरणों में स्पर्श कराएं।  इसके बाद उस चने की दाल को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी अच्छी सेहत के लिए इस दिन आपको प्रसाद के लिए थोड़ा-सा आटा लेना चाहिए और उसे कढ़ाई में डालकर घी में भूनना चाहिए।  साथ ही उसमें थोड़ी-सी शक्कर भी डालनी चाहिए।  इस प्रकार आपका प्रसाद तैयार हो जाएगा। अब आप उस तैयार प्रसाद में कुछ केले के टुकड़े डालें और उसका भगवान को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बाकी बचे हुए प्रसाद को अपने परिवार के सदस्यों में और बाहर छोटे बच्चों में बांट दें।  ऐसा करने से आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी। 
  4. अगर आप अपने साथ हमेशा परिवार का सहयोग बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए और सत्यनारायण भगवान का ध्यान करना चाहिए। इसके बाद तुलसी की जड़ के पास से थोड़ी-सी गिली मिट्टी लेकर, उससे परिवार के सब सदस्यों को तिलक लगाएं और साथ ही स्वयं भी माथे पर तिलक लगाएं।  ऐसा करने से परिवार का सहयोग आपके साथ हमेशा बना रहेगा। 
  5. अगर आपका कोई ऐसा काम है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिए इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपने काम के जल्द से जल्द पूरा होने की प्रार्थना करनी चाहिए।  ऐसा करने से आपका जो भी काम है, वो जल्द ही पूरा हो जाएगा। 
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस रोली से अपने घर के मन्दिर के बायीं और दायीं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं।  ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  7. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद सत्यनारायण भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही देवी लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं।  ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपका प्यार बरकरार रहेगा। 
  8. अगर आप अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए इस दिन आप सत्यनारायण भगवान को चन्दन की खुशबू अर्पित करें। साथ ही भगवान को किसी पीले रंग की मीठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

घर के बाहर बिल्ली का आकर रोना किस बात की ओर करता है इशारा? कहीं भविष्‍य में आने वाली बड़ी अनहोनी का संकेत तो नहीं

माथा कब टेकना चाहिए, पूजा के पहले या बाद में? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

क्या आप भी टूटा हुआ सामान का करते हैं इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल!

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement