Friday, April 26, 2024
Advertisement

Samudrika Shastra: किस्मत के धनी होते हैं ऐसे लोग, जिनके हथेली पर हैं ये भाग्यशाली निशान

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसा जिन लोगों की हथेली पर ऐसे निशान होते हैं उन्हें महादेव का आशीर्वाद मिलता होता है। ऐसे लोगों को जीवन में काफी सफलता मिलती है। आइए जानते हैं हाथों में मिलने वाले ऐसे ही चिह्नों के बारे में।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 07, 2023 6:41 IST
क्या आपके हाथ में भी हैं ये भाग्यशाली संकेत?- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Samudrika Shastra

Samudrika Shastra: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली पर मौजूद रेखाएं और चिन्ह व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो हाथों की रेखाएं आपके बारे में बहुत कुछ बताती हैं। ये न केवल आपकी आर्थिक स्थिति बल्कि करियर, जीवनसाथी सहित तमाम बातों के बारे में बताती है। इतना ही नहीं हथेली की रेखाएं आपस में मिलकर कुछ खास योग भी बनाती हैं। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं  हाथों में मिलने वाले ऐसे ही चिह्नों के बारे में जो हमारे भविष्य का संकेत देती हैं। 

1. स्वास्तिक का निशान

हमारी संस्कृति में स्वास्तिक के चिन्ह का बहुत महत्व है। घर में कोई शुभ काम हो, विवाह हो या आपने कोई नया वाहन लिया हो, इस तरह के सारे कार्यों में स्वास्तिक का चिन्ह बहुत अहमियत रखता है और ये शुभता का संदेश देता है। सरल भाषा में कहें तो ये सौभाग्य का सूचक है। जिन लोगों की हथेली में स्वास्तिक का चिन्ह बना होता है, वो लोग धन-दौलत के मामले में हमेशा सुखी रहते हैं। इन्हें पैसों की कभी कमी महसूस नहीं होती है। साथ ही समाज के लोगों में भी इनका बहुत सम्मान होता है।

2. हथेली में कमल का निशान

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिस किसी व्यक्ति के हाथों में कमल या पद्म के समान चिन्ह या आकृति बनी होती है, उसके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहती है। मां लक्ष्मी को भी कमल का फूल अति प्रिय है। अतः जिस व्यक्ति के हाथ में कमल की आकृति बनी होती है, वह बड़ा ही भाग्यवान होता है। इनकी आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी होती है और इन्हें कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है। इनका ऐश्‍वर्य अथवा वैभव बना रहता है और ऐसा व्यक्ति अच्छा वक्ता होने के साथ ही नेतृत्व करने की भी क्षमता रखता है।

3. हथेली में सूर्य के समान चिन्ह

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की हथेली में सूर्य के समान चिन्ह या आकृति बनी होती है, उन पर सूर्य भगवान की कृपा बनी रहती है। ऐसे लोगों के अंदर भरपूर ऊर्जा होती है और इनका कॉन्फिडेंस भी देखते ही बनता है। ये अपने कार्यों को भी उसी ऊर्जा और कॉन्फिडेंस के साथ पूरा करते हैं। साथ ही इन लोगों के जीवन में चाहें कैसी भी परेशानी आए,

लेकिन ये अपनी परेशानी दूसरों के सामने उजागर नहीं करते और न ही उन्हें अपने कार्यों के लिए किसी को परेशान करते हैं। इनका जीवन भी बड़ा ही सादगीपूर्ण होता है।

3. हथेली में कलश और मछली का निशान

कई लोगों के हाथों में रेखाओं के मिलने से मछली के समान आकृति बनी हुई प्रतीत होती है। सामुदिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग बहुत ही धार्मिक और उदार हृदय वाले होते हैं। ये हर वक्त दूसरों की मदद के लिये तैयार रहते हैं। इसलिए सबके बीच इनकी एक साफ और अच्छी छवि बनी रहती है। जिसके हाथ में मछली के समान आकृति बनी होती है, उसे मत्स्य रेखा भी कहते हैं। इस चिन्ह के होने से व्यक्ति को अच्छा जीवनसाथी मिलता है। साथ ही उसे लंबी आयु की प्राप्ति होती है और उसका सुख-सौभाग्य बना रहता है। 

4. हथेली पर हो त्रिभुज का निशान

तीन समान रेखाओं को मिलाने पर जो आकृति बनती है, वह त्रिभुज कहलाती है और सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार इस तरह की आकृति जितनी गहरी होती है, उस व्यक्ति के लिए वह उतनी ही शुभ फलदाई होती है। जिस किसी व्यक्ति के हाथ में त्रिभुज के समान आकृति होती है, उसकी बौद्धिक क्षमता बहुत अच्छी होती है। कई लोगों की हथेली के बीचों-बीच त्रिभुज की आकृति देखने को मिलती है। ऐसे लोग बहुत ही गुणी, अच्छे चरित्र वाले, भाग्यवान और हर कार्य के लिए तत्पर रहते हैं। साथ ही ये लोग भगवान में आस्था रखते हैं और
जीवन में खूब तरक्की पाते हैं। स्वभाव से ये शांत, लेकिन मधुरभाषी, यानी मीठा बोलने वाले होते हैं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

बेलपत्र से जुड़ी ये गलतियां भूलकर भी न करें, वरना शिव जी प्रसन्न की जगह हो जाएंगे नाराज

सावन में सोमवार के अलावा शिवजी की पूजा के लिए हैं ये खास तिथियां, भोले भक्तों को मिलेगा दोगुना फल

अद्भुत है मां काली का 10 स्‍वरूपों वाला यह मंदिर, यहां दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement