Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Neem Karoli Baba Kainchi Dham: इन चीजों का दिखना होता है बेहद शुभ, जीवन में होती है अच्छे दिनों की शुरुआत

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा के मुताबिक, इन चीजों का नजर आना शुभ संकेत देता है। व्यक्ति के जीवन में अच्छे दिनों के आने से पहले उन्हें ये संकेत मिलते हैं।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: June 15, 2023 14:57 IST
Neem Karoli Baba- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Neem Karoli Baba

Neem Karoli Baba: भारत को ऋषि-मुनियों का देश कहा जाता है। यहां कई संत ऐसे हैं जिनकी शक्तियों और ज्ञान को सुनकर पूरी दुनिया हैरान रह जाती है। ऐसे ही एक विश्व प्रसिद्ध संत थे नीम करोली बाबा, जिनके भक्त न केवल भारतीय बल्कि विदेशी भी हैं। नीम करोली बाबा के दर पर आम जनता से लेकर राजनेता और तमाम बड़ी हस्तियां माथा टेकने आ चुकी हैं। नीम करोली बाबा को भक्तगण हनुमान जी का अवतार मानते हैं। उनके चमत्कारों की कहानियां आज हर जगह फैली हुई हैं। बाबा का आश्रम उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है। नीम करोली बाबा ने अपने जीवन में ऐसी तमाम बातें बताई थी जिन्हें अपनाकर हर कोई अपना जीवन सरल और सुखी बना सकता है। नीम करोली बाबा ने यह भी कहा था कि व्यक्ति को अच्छे दिनों का संकेत इन चीजों के जरिए मिल जाता है। तो आइए जानते हैं बाबा की उन बातों के बारे में।

अगर घर आ रहे हैं पशु-पक्षी

नीम करोली बाबा के मुताबिक,अगर हर रोज आपके घर पशु-पक्षि आ रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपका समय बदलने वाला है। पशु-पक्षियों का घर आना शुभ संकेत होता है। घर पर दैवीय शक्तियों की कृपा बनी रहेगी और परिवार में खुशहाली, समृद्धि बनी रहेगी। तो अगर आपके घर में पशु-पक्षियों का आना जाना लगा है तो खुश हो जाइए। आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। 

साधु संतों का दर्शन होना

साधु-संतों का रोजाना नजर आना कोई मामूली बात नहीं होता है। नीम करोली बाबा के अनुसार, साधु-संत का दिखने का अर्थ होता है कि आप देवी-देवता की कृपा बरसने वाली है। इसके अलावा जिसे साधु-संत के दर्शन हो रहे हैं उसे जीवन में तरक्की और कामयाबी मिलने वाली है। अच्छे दिनों के संकेत में साध-संत का नजर आना भी शामिल है।

पूजा करते समय आंखों में आंसू आना

नीम करोली बाबा के मुताबिक, अगर भगवान की भक्ति करते समय किसी के आंखों में आंसू आ रहा है तो समझिए उसके अच्छे दिनों की शुरुआत जल्द होने वाली है। पूजा करते समय आंसू का गिरना शुभ माना जाता है। कहते हैं ऐसा उसी के साथ होता है जो दिल और सच्चे मन से ईश्वर की भक्ती कर रहा है। ऐसे व्यक्ति को भगवान सभी दुखों से छुटकारा दिलाते हैं।

कैंची धाम आश्रम

15 जून 1964 में कैंची धाम आश्रम की स्थापना की गई थी। उसी दिन से हर 15 जून को कैंची धाम का स्थापना दिवस मनाया जाता है। प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, साल 1961 में नीम करोली बाबा पहली बार यहां आए थे। करोली बाबा ने अपने मित्र पूर्णानंद के साथ मिलकर कैंची धाम में आश्रम बनाने पर विचार किया था। इसके बाद 15 जून 1964 के दिन इस आश्रम की स्थापना की गई। इस बार कैंची धाम आश्रम का 59वां स्थापना दिवस मनाया गया है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या कब है? यहां जानिए सही डेट, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व

Neem Karoli Baba: 15 जून को मनाया जाएगा कैंची धाम आश्रम का 59वां स्थापना दिवस, जानें नीम करोली बाबा से जुड़ी मान्यताएं

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement