Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भगवान को प्रसाद चढ़ाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो 1 गलती भी पड़ सकती है भारी

देवता को समर्पित करके प्रसाद को तुरंत उठा लेना चाहिए या नहीं। आइए, प्रसाद से जुड़े ऐसे ही चीजों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Pallavi Kumari Published on: March 27, 2023 13:13 IST
Prasad Niyam- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Prasad Niyam

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे पूजा में प्रसाद या नैवेद्य के बारे में। किसी भी पूजा में देवी-देवता को प्रसाद या नैवेद्य अर्पित किया जाता है, लेकिन उस प्रसाद का बाद में, यानी चढ़ाए जाने के बाद क्या करना चाहिए। उसे खाना चाहिए, फेंकना चाहिए, ऐसे ही पड़ा रहने देना चाहिए और एक बात और कि किस बर्तन में प्रसाद चढ़ाना चाहिये ? क्योंकि इन सब चीजों का घर पर सीधा असर

पड़ता है।

किन बर्तनों में चढ़ाएं भगवान को प्रसाद

भगवान को प्रसाद धातु, यानि सोने, चांदी या ताम्बे के, पत्थर, यज्ञीय लकड़ी या मिट्टी के पात्र में चढ़ाना चाहिए। 

अक्षत और फूल से जुड़ी इन गलतियों से नाराज हो सकते हैं भगवान, पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

चढ़ाए हुए प्रसाद का क्या करें? 

चढ़ाया हुआ नैवेद्य तत्काल निर्माल्य हो जाता है और उसे तुरंत उठा लेना चाहिए। प्रसाद को खाना चाहिए और यथा संभव बांटना भी चाहिए। देवता के पास पड़ा हुआ नैवेद्य निगेटिव एनर्जी छोड़ता है। 

Prasad Niyam tips

Image Source : FREEPIK
Prasad Niyam tips

नींबू की माला, नीम और गुड़हल के फूलों से खुश हो जाती हैं मां काली, सप्तमी के दिन चली आती हैं भक्त के घर

चढ़ा हुआ प्रसाद क्यों तुरंत उठा लेना चाहिए

देवता को समर्पित करके प्रसाद को तुरंत उठा लेना चाहिए। ऐसा न करने पर विश्वकसेन, चण्डेश्वर, चन्डान्शु और चांडाली नामक शक्तियों के आने की बात कही गई है।  वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा पूजा में प्रसाद या नैवेद्य के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठाएंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement