Vastu Tips: लिविंग रूम में करें इन रंगों का इस्तेमाल, वास्तु दोष दूर होने का साथ घर में आएंगी खुशियां ही खुशियां

Vastu Tips: बैठक में ऐसे रंग का प्रयोग करना चाहिए जो बैठक के इंटीरियर में चार चांद लगा दें। बैठक में सफेद, गुलाबी, पीला, क्रीम, हल्का भूरा रंग या फिर हल्के नीले रंग का चुनाव करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: December 04, 2022 7:11 IST
वास्तु शास्त्र - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वास्तु शास्त्र

Vastu Tips: बैठक कक्ष यानि लिविंग रूम एक ऐसा स्थान है जहां परिवार के लोग एक साथ एकजुट होकर कुछ समय बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में इस रूम का वास्तु सकारात्मक होना बेहद जरूरी होता है। वहीं, परिवार के सदस्यों के बीच कोई मनमुटाव ना हो उनका जीवन में कोई परेशानी न आए, इसके लिए जरूरी है कि घर का लिविंग रूम वास्तु के अनुसार हो।  साथ ही उसकी दीवारों का रंग, सजावट, फर्नीचर आदि का सही स्थान पर हो। 

तो फिर देर किस बात कि, वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बैठक यानि की शयनकक्ष के रंग के बारे में। बैठक, जहां पर आराम से बैठकर हम दूसरों से बात कर सकें और चाय की चुसकियां ले सकें, बैठक कक्ष बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। क्योंकि, जब घर में कोई मेहमान या कोई आस-पड़ोस का आता है तो उसे बैठक या शयनकक्ष में ही बिठाया जाता है।  इसलिए बैठक कक्ष (लिविंग रूम) में रंग का चयन करते समय अपने साथ-साथ दूसरों की पसंद या नापसंद का भी ख्याल रखना चाहिए। 

बैठक में ऐसे रंग का प्रयोग करना चाहिए जो बैठक के इंटीरियर में चार चांद लगा दें। वास्तु के अनुसार, लिविंग रूम की दीवारों का रंग सफेद, गुलाबी, पीला, क्रीम, हल्का भूरा रंग या फिर हल्के नीले रंग का ही चुनाव करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

रात में जूठे बर्तन छोड़कर सोने की आदत कहीं कर न दे आपका नुकसान? आज ही करें इसमें बदलाव

क्यों कुछ लोग ज्यादा काले कपड़े पहनना पसंद करते हैं? जानें क्या कहते हैं शास्त्र और साइकोलॉजी

Manik Ratna: माणिक को क्यों कहा जाता है रत्नों का राजा? जानें इसे धारण करना शुभ या अशुभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन