Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs ENG : अक्षर पटेल ने रचा इतिहास, डे नाइट टेस्ट में भारत के लिए ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज

अक्षर पटेल ने जैक क्रॉली के साथ जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स, जोफ्रा आर्चर और स्टूअर्ट ब्रॉड को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 24, 2021 20:24 IST
Axar Patel created history, became the first bowler to do such feat for India in day night test- India TV Hindi
Image Source : BCCI Axar Patel created history, became the first bowler to do such feat for India in day night test

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच की पहली इनिंग में भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल ने 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। अक्षर भारत के लिए पिंक बॉल टेस्ट मैच की एक इनिंग में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। बता दें, अक्षर पटेल की लाजवाब गेंदबाजी के चलते भारत ने इंग्लैंड को पहली इनिंग में 112 रन पर समेट दिया था। इंग्लैंड का यह भारत में पहली इनिंग में सबसे न्यूनतम स्कोर है।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : बेन स्टोक्स की कैच पर शुरू हुआ विवाद, अंपायर के नॉट आउट देने पर भड़के जो रूट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को अक्षर पटेल ने अपनी फिरकी के जाल में फंसाया। उन्होंने इंग्लैंड के लिए इस इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले जैक क्रॉली के साथ जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स, जोफ्रा आर्चर और स्टूअर्ट ब्रॉड को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसी के साथ अक्षर डे नाइट टेस्ट मैच की एक इनिंग में 5 विकेट लेने वाले कुल 6ठें स्पिनर बन गए हैं। अक्षर से पहले वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू ने पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में 49 रन खर्च कर 8 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : 4 घंटे के भी भारतीय गेंदबाजों के आगे नहीं टिक पाया इंग्लैंड, अक्षर ने झटके 6 विकेट ​

पिंक बॉल टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। इशांत शर्मा ने दूसरे ही ओवर में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिबली को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया। स्लिप में खड़े रोहित शर्मा ने इशांत की गेंद पर लाजवाब कैच पकड़ा।

इसके बाद अक्षर पटेल ने मैच की अपनी पहली ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को विकेट के सामने पकड़ा और अपना पहला विकेट हासिल किया। 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जो रूट ने जैक क्रॉली के साथ 47 रन की साझेदारी की, लेकिन अश्विन ने रूट को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रूट ने इस दौरान 17 रन की पारी खेली।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : रूट के विकेट पर आक्रामक हुए कोहली तो पोप के विकेट गिरने पर किया डांस, वीडियो वायरल

पहले सेशन का खेल खत्म होने से पहले अक्षर पटेल ने जैक क्रॉली को 53 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई और इंग्लैंड पर अपना शिकंजा मजबूत किया। क्रॉली पहली इनिंग में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उनके अलावा कोई भी इंग्लिश खिलाड़ी 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया था।

अक्षर का यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरा 5विकेट हॉल है। इससे पहले चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ ही उन्होंने अपना पंजा खोला था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement