Friday, May 17, 2024
Advertisement

इतिहास रचने की दहलीज पर भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम, जानिए कब और कहां होगी ऑस्ट्रेलिया से खिताबी भिड़ंत

द्रविड़ की युवा बिग्रेड कल फाइनल खेलेगी तो उसके पास रिकार्ड चौथा खिताब जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने का मौका होगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 02, 2018 14:14 IST
भारत और ऑस्ट्रेलिया...- India TV Hindi
भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीमों के कप्तान

माउंट माउंगानुइ: जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार कोच राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी तो उसकी नजरें चौथा खिताब जीतकर इतिहास रचने पर लगी होंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें हैं जो तीन तीन बार खिताब जीत चुकी हैं।

द्रविड़ की युवा बिग्रेड कल फाइनल खेलेगी तो उसके पास रिकार्ड चौथा खिताब जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने का मौका होगा। भारतीय क्रिकेट के भावी सितारे पृथ्वी शॉ अगर यह कर पाते हैं तो भारत को अंडर 19 खिताब दिलाने वाले मोहम्मद कैफ ( 2002 ), विराट कोहली ( 2008) और उन्मुक्त चंद ( 2012 ) की जमात में शामिल हो जायेंगे। 

मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत का पलड़ा भारी लग रहा है। भारत ने अभी तक पांचों मैच जीते है जिसमें सेमीफाइनल में पाकिस्तान पर 203 रन से मिली जीत शामिल है । इसके अलावा टूर्नामेंट के पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 100 रन से हराया था। पाकिस्तान के खिलाफ 272 रन बनाने के बाद भारत ने उसकी पूरी पारी 69 रन पर समेट दी थी। 

अभी तक हर जीत में टीम के सभी खिलाड़ियों ने किसी ना किसी रूप में योगदान दिया है। बल्लेबाजों में शॉ और मनजोत कालरा ने टीम को हमेशा अच्छी शुरूआत दी है। तीसरे नंबर पर शुभमान गिल जबर्दस्त फार्म में हैं। उसने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक जमाया और एक और यादगार पारी खेलना चाहेगा। गेंदबाजी में शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी का प्रदर्शन उम्दा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रोकना हालांकि उनके लिये आसान नहीं होगा। अभिषेक शर्मा और अनुकूल राय ने स्पिन का मोर्चा संभाला है। अभिषेक निचले मध्यक्रम में उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। भारतीय फील्डिंग भी टूर्नामेंट में शानदार रही है। भारतीय अंडर 19 टीम से भविष्य के सितारे निकलते रहे हैं और इस टीम में भी वह माद्दा है। 

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगा। पहला मैच हारने के बाद उसने शानदार वापसी करके लगातार चार मैच जीते। क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को 31 रन से हराने के बाद उसने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया। 

टीमें: 

भारत अंडर 19: पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमान गिल, मनजोत कालरा, हिमांशु राणा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, हार्विक देसाई, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल, अनुकूल राय, शिवा सिंह, आर्यन जुयाल, अर्शदीप सिंह, पंकज यादव। 

ऑस्ट्रेलिया अंडर 19: जासन संघा ( कप्तान ) , विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रायंट, जैक एडवडर्स, जाक इवांस, जेरोड फ्रीमैन, रियान हेडली, बैक्सटर होल्ट, नाथन मैकस्वीनी, जोनाथन मेरलो, लायड पोप, परम उप्पल, आस्टिन वॉ । 

मैच का समय: सुबह 6 . 30 से 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement