1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. रणजी ट्रॉफी - अक्षदीप नाथ की शतकीय पारी के दमपर उत्तर प्रदेश की मुंबई के खिलाफ ठोस शुरुआत

रणजी ट्रॉफी - अक्षदीप नाथ की शतकीय पारी के दमपर उत्तर प्रदेश की मुंबई के खिलाफ ठोस शुरुआत

अक्षदीप ने 215 गेंद की नाबाद पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाये। रिंकू ने 134 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके लगाये। मुंबई के लिए डियास और आकाश पारकार ने दो-दो विकेट लिये। 

Bhasha Bhasha
Published on: January 20, 2020 10:11 IST
Ranji Trophy Group B- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ranji Trophy Group B

मुंबई| अक्षदीप नाथ (115) की नाबाद शतकीय पारी और रिंकू सिंह (71) के साथ से पांचवें विकेट के लिए 137 रन की अटूट साझेदारी के बूते उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्राफ्री एलीट ग्रुप बी मुकाबले के शुरुआती दिन मुंबई के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट पर 281 रन बना लिये। टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला उत्तर प्रदेश के सही साबित नहीं हुआ और टीम ने 48 रन पर तीन विकेट गंवा दिये। 

अक्षदीप और मोहम्मद सैफ (42) ने चौथे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला। इस साझेदारी को रायस्टन डियाज ने सैफ को आउट कर तोड़ा। इसके बाद अक्षदीप को रिंकू का साथ मिला और दोनों ने दिन का खेल खत्म होने तक टीम को और कोई नुकसान नहीं होने दिया। अक्षदीप ने 215 गेंद की नाबाद पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाये। रिंकू ने 134 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके लगाये। मुंबई के लिए डियास और आकाश पारकार ने दो-दो विकेट लिये। 

इंदौर में खेले जा रहे ग्रुप के दूसरे मुकाबले में अनुभवी शेलडन जैक्सन ने 143 रन की नाबाद पारी खेलकर मध्यप्रदेश के खिलाफ सौराष्ट्र को मुश्किल से बाहर निकाला। जैक्सन ने 186 गेंद की पारी में 20 चौके और एक छक्का लगाया। 

पहले दिन स्टंप्स के समय सौराष्ट्र ने आठ विकेट पर 295 रन बना लिये थे और जैक्सन के साथ कप्तान जयदेव उनादकट (शून्य) क्रीज पर मौजूद थे। मध्यप्रदेश ने टास जीतकर सौराष्ट्र को बल्लेबाजी का न्यौता दिया। सौराष्ट्र की टीम 50 रन से पहले तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में थी। इसके बाद भारतीय टेस्ट टीम के सदस्य चेतेश्वर पुजारा और जैक्सन चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी कर पारी को संभाला। पुजारा हालांकि अर्धशतक बनाने से चूक गये और 47 रन के स्कोर पर वेंकटेश अय्यर (52 रन पर एक विकेट) का शिकार बन गये। 

पुजारा के आउट होन के बाद टीम की लड़खड़ाती पारी को जैक्सन ने चिराग जानी (40) के साथ मिलकर संभाला। दोनों से सातवें विकेट के लिए 94 रन जोड़े। मध्य प्रदेश के लिए गौरव यादव ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिये। आवेश खान को दो सफलता मिली। 

चेन्नई में खेले जा रहे एक अन्य मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन और मणिमारन सिद्धार्थ के चार-चार विकेट लेकर रेलवे की पहली पारी को 76 रन पर समेट दिया। पहले दिन तमिलनाडु ने सलामी बल्लेबाजी अभिनव मुकुंद (100) की शतकीय पारी से चार विकेट पर 236 रन बना लिये। 

तमिलनाडु की पहली पारी में बढ़त 160 रन की हो गयी है और उसके छह विकट बाकी है। स्टंप्स के समय दिनेश कार्तिक 57 और बी इंद्रजीत दो रन बनाकर खेल रहे थे। रेलवे का टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ। करियर का दूसरा मैच खेल रहे बायें हाथ के स्पिनर सिद्धार्थ और अश्विन की फिरकी का उनके पास कोई जवाब नहीं था। सिद्धार्थ ने 17.1 ओवर में 32 रन देकर चार विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जबकि अनुभवी अश्विन ने 14 ओवर में 26 रन देकर चार विकेट लिये। 

रेलवे के लिए सौरभ सिंह ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाये। हिमाचल प्रदेश ने धर्मशाला में खेले जा रहे मैच में बड़ौदा के खिलाफ पहले दिन पांच विकेट पर 314 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। आकाश वशिष्ठ (86), प्रशांत चोपड़ा (56), अमित कुमार (नाबाद 55) ने अर्धशतकीय पारियां खेली। स्टंप्स के समय अमित के साथ निखिल गंगता (नाबाद 43) क्रीज पर मौजूद थे। बड़ौदा ने आठ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन सफलता लुकमान मेरीवाल (दो विकेट), स्वप्निल सिंह (दो विकेट) अभिमन्यु सिंह राजपूत (एक विकेट) को ही मिली।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X