Friday, April 26, 2024
Advertisement

आंकड़े जो गवाही देते हैं, कैसे कोहली ने 31 साल की उम्र में तय किया क्रिकेट में 'शिखर' तक का सफर

कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट के मैदान में कई रिकॉर्ड के साथ कीर्तिमान अपने नाम किए। जो की उनके दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होने का प्रमाण या फिर गवाही देते हैं।

Shubham Pandey Written by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: November 05, 2019 15:55 IST
Virat Kohli, Virat Kohli Records- India TV Hindi
Image Source : GETTY Statistics that testify how Kohli decided to reach the 'peak' in cricket at the age of 31

भारतीय कप्तान विराट कोहली पत्नी अनुष्का संग आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया भर के क्रिकेट मैदान में अपनी बल्लेबाजी से जलवा दिखाकर फैंस के दिलों में जगह बनाने वाले विराट कोहली के लिए चारों तरफ से बधाइयों के सन्देश आना जारी हैं। कोहली को उनके क्रिकेट मैदान में आक्रमकता व निजी जीवन में काफी सरल स्वभाव के रूप में जाना जाता है। यही कारण है कि कोहली सिर्फ क्रिकेट के मैदान में ही नहीं बल्कि उसके बाहर भी विराट छवि वाले व्यक्ति है। 

कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट के मैदान में कई रिकॉर्ड के साथ कीर्तिमान अपने नाम किए। जो की उनके दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होने का प्रमाण या फिर गवाही देते हैं। कोहली ने टीम इंडिया के लिए पहले बतौर खिलाड़ी व उसके बाद बतौर कप्तान भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। ऐसे में आज हम आपको कोहली के जन्मदिन पर कुछ ऐसे आकड़ों के बारें में जो कि कोहली के बतौर खिलाड़ी व बतौर कप्तान महान होने का सबूत देते हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर खिलाड़ी विराट कोहली 

साल 2011 में अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने के बाद से विराट कोहली ने अभी तक 82 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 54.77 की औसत के साथ कोहली ने 7066 रन ठोंके। जिसमें 26 शतक व 22 अर्धशतक शामिल है। इस तरह वो टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ियों की लिस्ट में 47वें जबकि 7वें इतने सफल भारतीय टेस्ट क्रिकेटर बन चुके हैं। 

कोहली के टेस्ट क्रिकेट में 7 हजार से अधिक रन में 68.44 की औसत के साथ 3422 रन घरेलू सरजमीं पर जबकि 46.12 की औसत के साथ विदेश में उनके बल्ले से 3644 रनों की वर्षा हो चुकी है। इस तरह कोहली ने घर से बाहर टेस्ट क्रिकेट में 14 शतक मारे हैं। जो की उनके विश्व के हर कोने में रन बरसाने का साक्षात उदाहरण है। कोहली एशिया से बाहर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर 1000 से अधिक टेस्ट क्रिकेट रन बना चुके हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने वाले कोहली 9वें जबकि 7 हजार रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर रहे।

वनडे में विराट कोहली बतौर खिलाड़ी 

साल 2008 में श्रीलंका के दांबुला में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने वाले विराट कोहली 11 साल में 239 वनडे मैच खेल चुके हैं। जिसमें उनके नाम 60.31 की बेहतरीन औसत के साथ 11,520 रन दर्ज हैं। जिसमें उनके नाम 43 शतक दर्ज हैं। ऐसे में कोहली को ही सचिन तेंदुलकर के वनडे में 49 शतकों के रिकॉर्ड तोड़ने का दारोमदार माना जाता है। इतना ही नहीं सचिन के 100 शतकों के रिकॉर्ड को भी वर्तमान में विराट कोहली तोड़ सकते हैं। 

31 साल के कोहली ने वनडे क्रिकेट में भी दुनिया के हर कोने में अपने बल्ले से रन बरसाए हैं। यही कारण है कि कोहली अभी तक ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में सफ़ेद गेंद के खेल में भी 1 हजार से ज्यादा रन इन सभी सरजमीं पर बना चुके हैं। इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट में कोहली के नाम ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 और उससे अधिक शतक दर्ज हैं। 

इन तमाम आकड़ों के अलावा कोहली को वनडे क्रिकेट का चेस मास्टर भी कहा जाता है। उन्होंने वनडे क्रिकेट में रनों का पीछा करते हुए भारत को अनगिनत मैच जितवाए हैं। जिसके चलते चेस में कोहली ने खेली 131 पारियों में 26 शतक के साथ 6850 रन ठोंके हैं। जो कि सिर्फ क्रिकेट के भगवान सचिन के चेस में 8720 रन से पीछे हैं। इस तरह कोहली के 26 में से 22 शतकों ने टीम इंडिया की जीत में साथ निभाया है। 

टी20 में विराट कोहली बतौर खिलाड़ी 

वनडे क्रिकेट के दो साल बाद विराट कोहली ने क्रिकेट के सबसे छोटे फोर्मेट टी20 क्रिकेट में कदम रखा। ये एक मात्र ऐसा फोर्मेट है जिसमें कप्तान कोहली के बल्ले से अभी तक एक भी शतक नहीं निकला है। कोहली ने अभी तक 72 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उनके नाम 50.00 की औसत के साथ 2450 रन दर्ज हैं। टी20 में हाल ही में उनसे आगे 2452 रनों के साथ टीम के साथी खिलाड़ी रोहित शर्मा है। जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में 8 रन बनाते ही कोहली को टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पछाड़ दिया था। 

इस तरह तीनो फोर्मेट मिलकर कोहली को बतौर बल्लेबाज देखा जाए तो उनके बल्ले से कुल 21,036 रन निकल चुके हैं। जिसमें उनके नाम 69 शतक शामिल हैं। इतना ही नहीं तीनो फोर्मेट में 50 से अधिक का औसत रखने वाले वो एक लौते बल्लेबाज हैं। 

अब बात करते हैं कप्तान कोहली के 31वें जन्मदिन पर अभी तक उनके द्वारा हासिल की गई बतौर कप्तान उपलब्धियों के बारे में:-

टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान कोहली 

टी20 क्रिकेट में कोहली ने 27 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उन्होंने 16 जीत जबकि 10 मैच हारे हैं। इस तरह कोहली का टी20 में बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 59.02 का रहा। इतना ही नहीं बतौर कप्तान कोहली ने इस फोर्मेट में 793 रन मारे, जो कि किसी कप्तान द्वारा टी20 में बनाए गए रनों के मामले में वो 9वें स्थान पर हैं। 

वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान कोहली 

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने 80 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उन्होंने 58 मैचों में नजीत बल्कि 19 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस तरह वनडे क्रिकेट में कोहली का जीत प्रतिशत 72.00 का रहा है। जो की उनके कप्तानी में किसी भी प्रकार का संदेह नहीं पैदा करता है। इस तरह कप्तानी के मामले में कोहली सिर्फ वेस्टइंडेज के क्लाइव लॉयड के 77.71 जीत प्रतिशत से सिर्फ अभी तक पीछे रह गये हैं। कोहली ने बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में 4800 रन बनाए हैं। जिसके चलते वो ऐसा करने वाले 8वें कप्तान जबकि चौथे भारतीय कप्तान बन चुके हैं। इस तरह कोहली की कप्तानी में भारत ने 13 द्विपक्षीय सीरीज जीती है। जबकि कोहली अभी तक अपनी कप्तानी में एक भी आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रहे हैं। जिसका उन्हें अभी तक मलाल है। 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान विराट कोहली 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 31 साल की उम्र में अभी तक कोहली को ऑस्ट्रेलिया में भारत की पहली टेस्ट सीरीज जीत के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराया था। जो कारनामा पहली बार किसी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर किया था। इस तरह कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। टेस्ट क्रिकेट में कोहली ने अभी तक 51 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उनके नाम 31 जीत है। इस तरह टेस्ट क्रिकेट में कोहली का जीत प्रतिशत 60.78 का है। जो की उनकी बेहतरीन कप्तानी की गवाही देता है।

इस तरह आपने देखा की कैसे 31वां जन्मदिन मनाने वाले विराट कोहली एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में वर्तमान क्रिकेट जगत में सबसे महान खिलाड़ियों में शुमार हैं। ऐसे में उम्मीद करते हैं कि कोहली अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 में जीत हासिल करके आईसीसी ट्रॉफी जीतने के मलाल को भी पूरा कर लेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement