Friday, May 03, 2024
Advertisement

कौन बनेगा टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर? इस दिन लिया जा सकता है फैसला

बीसीसीआई की नई सेलेक्शन कमेटी चुनने की तैयारी इस वक्त जोरो से चल रही हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 27, 2022 18:13 IST
BCCI- India TV Hindi
Image Source : PTI BCCI

पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई में इस वक्त बदलाव का दौर चल रहा है। सौरव गांगुली की जगह रोजर बिन्नी को हाल ही में बीसीसीआई का नया चीफ चुना गया। वहीं उनके आते ही चेतन शर्मा वाली पूरी सेलेक्शन कमेटी को नौकरी से निकाल दिया गया। अब तैयारियां नई सेलेक्शन कमेटी और नया चीफ सेलेक्टर खोजने की हो रही हैं। इसके लिए मुंबई में जल्द एक बैठक होने जा रही है।

सेलेक्शन कमेटी का जल्द फैसला 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) की बैठक 30 दिसंबर को मुंबई में होगी। अशोक ने सीएसी की बैठक को लेकर आईएएनएस से ये पुष्टी की। इसके अलावा अभी यह पता नहीं चल पाया है कि बैठक का एजेंडा क्या है और सीएसी की बैठक का स्वरूप औपचारिक है या अनौपचारिक। लेकिन माना यही जा रहा है कि इससे नई सेलेक्शन कमेटी को चुनने के बारे में कोई फैसला जरूर लिया जाएगा।

अशोक ने 7 टेस्ट और 20 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और हाल ही में भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन (आईसीए) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। परांजपे ने भारत के लिए चार वनडे मैच खेले थे और एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में वरिष्ठ पुरुष चयन समिति का हिस्सा थे। सुलक्षणा ने 11 साल के करियर में भारत के लिए दो टेस्ट, 46 वनडे और 31 टी20 मैच खेले हैं। वह तीन सदस्यीय सीएसी का हिस्सा बनी हुई हैं, जहां मदन लाल और आरपी सिंह पैनल के पिछले सदस्य थे।

लेकिन भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य लाल के साथ, 70 की आयु सीमा पार करने के बाद जारी रखने में अयोग्य होने और सिंह के मुंबई इंडियंस में प्रतिभा खोज के रूप में शामिल होने के कारण सीएसी में दो स्थान खाली थे।

चयन समिती का चयन करने पर पूरा ध्यान

बीसीसीआई द्वारा एक दिसंबर को नियुक्त की गई पुनर्गठित सीएसी का पहला काम पांच सदस्यीय सीनियर पुरुष चयन समिति के नए सदस्यों का चयन करना होगा। 18 नवंबर को, बीसीसीआई ने चयन समिति के सभी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए, जिसकी अध्यक्षता भारत के पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा कर रहे थे। भारत के एडिलेड ओवल में इंग्लैंड से दस विकेट की हार के साथ सेमीफाइनल चरण में पुरुषों के टी20 विश्व कप से बाहर होने के ठीक एक हफ्ते बाद यह फैसला लिया गया।

आवेदनों की समय सीमा 28 नवंबर को समाप्त हो गई, जिसमें कई रिपोर्टें बताती हैं कि 60 से अधिक उम्मीदवारों ने पांच सदस्यीय चयन समिति में पदों के लिए आवेदन किया है। बीसीसीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, उम्मीदवारों को सात टेस्ट मैच, 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले होने चाहिए। आवेदक को कम से कम पांच साल पहले खेल से सेवानिवृत्त होना चाहिए था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement