Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs BAN: टीम इंडिया अपनाएगी इंग्लैंड का फॉर्मूला, बांग्लादेश सीरीज से पहले केएल राहुल ने बताई प्लानिंग

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले 6 मैच (2 बांग्लादेश और 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) खेलने हैं। केएल राहुल ने इसके लिए टीम का रवैया स्पष्ट कर दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 12, 2022 17:53 IST
केएल राहुल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER केएल राहुल

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम 14 दिसंबर से बांग्लादेश दौरे पर अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी। इस मैच के लिए टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण बाहर हो गए हैं। वहीं उनकी जगह टीम की कमान संभाल रहे हैं केएल राहुल। सोमवार को सीरीज की ट्रॉफी के अनावरण के बाद राहुल ने मीडिया से बातचीत की और प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी प्लानिंग को लेकर भी चर्चा की। केएल राहुल ने इस दौरान कहा कि, वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप क्वालीफिकेशन को ध्यान में रखते हुए इस सीरीज में आक्रामक क्रिकेट खेलना चाहेंगे। 

हाल ही में इंग्लैंड ने आक्रामक रवैये से पूरी दुनिया को टेस्ट क्रिकेट खेलने के नए तरीके से परिचित करवाया है। अब केएल राहुल की प्रेस कॉन्फ्रेंस से भी साफ हो गया है कि, टीम इंडिया भी कहीं का नहीं इंग्लैंड का फॉर्मूला ही बांग्लादेश सीरीज में इस्तेमाल करना चाहेगी। भारत के कार्यवाहक कप्तान के एल राहुल ने कहा कि, सितारों के बिना खेल रही भारतीय टीम को अगर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनानी है तो उसे बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में आक्रामक क्रिकेट खेलनी होग । भारतीय टीम अपने तीन प्रमुख खिलाड़ियों नियमित कप्तान रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही है। ये सभी चोटों के कारण बाहर हैं। 

WTC पॉइंट्स टेबल में क्या है भारत का हाल?

वनडे सीरीज पहले ही गंवा चुकी भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंकतालिका में शीर्ष दो में रहने के लिए अगले छह टेस्ट (दो बांग्लादेश के खिलाफ और चार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) जीतने होंगे। भारतीय टीम इस समय 52 .08 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया 75 प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष पर है। वहीं दक्षिण अफ्रीका 60 प्रतिशत अंक लेकर दूसरे स्थान पर और श्रीलंका 64 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। भारतीय टीम पहले संस्करण में रनर अप रही थी और लगातार दूसरी बार फाइनल में जाने के लिए उसे बाकी सभी मैच जीतने होंगे।

केएल राहुल अपनाएंगे अंग्रेजी फॉर्मूला

केएल राहुल ने पहले टेस्ट के दो दिन पहले आज प्रेस कांफ्रेंस में कहा,‘‘टेस्ट चैम्पियनशिप क्वालीफिकेशन के लिए हमें आक्रामक खेलना होगा। हमें पता है कि हम कहां है और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए क्या करना है । हर दिन और हर सत्र में हम आंकलन करेंगे कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए क्या करना है। हम कोई प्री प्लानिंग के साथ नहीं उतरेंगे। हम आक्रामक और बेखौफ खेल दिखाकर नतीजा निकालने की कोशिश करेंगे। यह पांच दिन का मैच है और छोटे लक्ष्य लेकर उतरना जरूरी है । हर सत्र में अलग मांग होगी लेकिन यह तय है कि हमें आक्रामक खेल दिखाना होगा।’’ 

गौरतलब है कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों के टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक तेवरों की दुनिया भर में चर्चा हो रही है लेकिन राहुल इसे लापरवाही के साथ बल्लेबाजी नहीं मानते। उन्होंने कहा,‘‘मुझे नहीं लगता कि यह लापरवाह क्रिकेट है। वे सोच समझकर ऐसा खेल रहे हैं। उन्होंने अपने खिलाड़ियों का साथ दिया और खिलाड़ी टीम के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने इसे कैसे किया। क्रिकेट बदल रहा है और इसका कोई पारंपरिक ढर्रा नहीं है कि इसे कैसे खेला जायेगा ।’’ 

रोहित शर्मा

Image Source : AP
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की फिटनेस पर क्या बोले राहुल?

चटोग्राम टेस्ट के लिए टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए केएल राहुल ने नियमित कप्तान रोहित शर्मा की चोट के बारे में जानकारी देते हुए कहा,‘‘ रोहित हमारे लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह अनुभवी खिलाड़ी और बेहतरीन कप्तान हैं। टीम को उनकी कमी खलेगी लेकिन उम्मीद है कि वह जल्दी उबरकर दूसरे टेस्ट में वापसी कर लेंगे।’’ रोहित शर्मा को वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में चोट लगी थी। वह सीरीज का आखिरी वनडे भी नहीं खेल पाए थे। इसी कारण वह मुंबई में डॉक्टर का परामर्श लेने गए और पहले टेस्ट के लिए भी नहीं उपलब्ध हो पाए। उम्मीद है कि, वह शायद 22 दिसंबर से ढाका में होने वाले दूसरे टेस्ट तक टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें:-

IND vs BAN: वनडे में तो जीत गए, क्या अब टेस्ट में बांग्लादेश खत्म कर पाएगी 22 साल का सूखा?

BCCI जल्द ले सकती है बड़ा फैसला, टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों पर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने का खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement