ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ, 2nd Test : दूसरे टेस्ट से पहले मौसम और टीम संयोजन को लेकर बढ़ी भारत की परेशानी

IND vs NZ, 2nd Test : दूसरे टेस्ट से पहले मौसम और टीम संयोजन को लेकर बढ़ी भारत की परेशानी

वानखेड़े स्टेडियम पर संभव है कि मेजबान टीम को चार ही दिन मिले क्योंकि पहले दिन भारी बारिश का अनुमान है। बारिश के कारण पिच में नमी होने से न्यूजीलैंड टीम नील वेगनेर के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज को उतार सकती है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: December 02, 2021 12:39 IST
India vs New Zealand, cricket, sports, IND vs NZ  2nd Test Match, sports, Virat Kohli, Virat Kohli v- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Indian vs New Zealand 2nd Test Match Preview 

Highlights

  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा
  • दूसरे टेस्ट से पहले मुंबई में लगातार बारिश कारण पहले दिन का खेल संकट में है
  • भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे लेकिन उनके सामने टीम संयोजन की चुनौती होगी

छोटे ब्रेक के बाद वापसी कर रहे कप्तान विराट कोहली के सामने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में टीम संयोजन की बड़ी समस्या होगी और इसके साथ ही मुंबई में लगातार हो रही बारिश भी चिंता का सबब बना हुआ है। पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी की संयमित पारियों के कारण भारत तय लग रही जीत से वंचित रह गया था। अब नियमित कप्तान की वापसी के बाद टीम संयोजन में बदलाव तय हैं। 

वानखेड़े स्टेडियम पर संभव है कि मेजबान टीम को चार ही दिन मिले क्योंकि पहले दिन भारी बारिश का अनुमान है। बारिश के कारण पिच में नमी होने से न्यूजीलैंड टीम नील वेगनेर के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज को उतार सकती है। आम तौर पर भारतीय टीमों में बहुत ज्यादा बदलाव के पक्ष में टीम प्रबंधन नहीं रहता है लेकिन कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान कोहली के सामने समस्या यह है कि दो खिलाड़ी रन नहीं बना पा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- IND vs NZ : कप्तान के तौर पर टेस्ट में बेस्ट हैं विराट कोहली, बल्ले से जमकर बरसा है रन

कानपुर में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करके 105 और 65 रन बनाने के बावजूद श्रेयस अय्यर की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की नहीं है। करूण नायर के साथ भी यह तिहरा शतक जमाने के बाद हुआ था लेकिन यह तर्क दिया जा सकता है कि वह एक थकी हुई टीम के सामने औपचारिकता का पांचवां टेस्ट था और भारत पर कोई दबाव नहीं था। 

अजिंक्य रहाणे लगातार 12 पारियों में नाकाम रहे हैं लेकिन पिछले मैच में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी को खराब फॉर्म के कारण अगले मैच से बाहर नहीं किया जा सकता और वह भी उसके घरेलू मैदान पर । उन्हें एक और मौका दिये जाने के मायने हैं कि टीम प्रबंधन की कड़ा कदम नहीं उठाने को लेकर आलोचना होगी। दूसरा मसला चेतेश्वर पुजारा का है जो अक्सर यह भूल जाते हैं कि टेस्ट क्रिकेट सिर्फ विकेट बचाकर खेलना नहीं है। 

इंग्लैंड में उनकी इस मानसिकता में तनिक बदलाव दिखा लेकिन कानपुर में वह फिर उसी चिर परिचित हो चले अंदाज में नजर आये। वैसे टीम जब साउथ अफ्रीका जायेगी तो कोहली को पता है कि एक वही बल्लेबाज हैं जो कैगिसो रबाडा और एंनरिच नोर्किया की नयी कूकाबूरा गेंदें झेल सकते हैं। पुजारा और रहाणे के समर्थक चैन की सांस ले सकते हैं कि कम से कम इस मैच में तो उन्हें बाहर किये जाने की संभावना कम है। 

यह भी पढ़ें- SL vs WI 2nd Test Day 3: रमेश मेंडिस को छह विकेट, वेस्टइंडीज को मामूली बढ़त

कोहली के आलोचक यह तर्क भी दे सकते हैं कि खुद कप्तान ने किसी भी प्रारूप में दो साल से शतक नहीं बनाया है। लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे मयंक अग्रवाल को बाहर किया जा सकता है। शुभमन गिल ने अपनी खराब डिफेंस तकनीक के बावजूद पहले मैच में अर्धशतक जमाया था। उन्हें भविष्य की ओर देखते हुए टीम में बनाये रखा जा सकता है। अग्रवाल की जगह कोहली लेंगे लेकिन सवाल यह है कि गिल के साथ पारी का आगाज कौन करेगा। 

चेतेश्वर पुजारा या विकेटकीपर बल्लेबाज के एस भरत को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए पुजारा खराब विकल्प होंगे। भरत ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में काफी रन बनाये हैं और 308 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। वह रिधिमान साहा की जगह हैं जिनके गर्दन में जकड़न है। 

यह भी पढ़ें- WTA: महिला टेनिस संघ ने चीन में होने वाले टूर्नामेंट्स को स्थगित करने का किया फैसला, पेंग शुआई की सुरक्षा को लेकर जताई चिंता

केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड को कानपुर में वेगनेर की कमी खली जो दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते थे। बारिश और धूप के अभाव के कारण तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को उतारा जा सकता है। ऐसे में विल समरविले को बाहर किया जा सकता है। दूसरी ओर ईशांत शर्मा के खराब फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम में मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है। पिच अनुकूल होने के कारण तीन स्पिनरों की जगह बरकरार रहने की संभावना लग रही है। 

टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रिधिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव, श्रीकर भरत, प्रसिद्ध कृष्णा में से। 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विल यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, अयाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र में से। 

मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022