Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs PAK Asia Cup 2022: भारत को 8 साल बाद एशिया कप में मिली ऐसी हार, पाकिस्तान ने 5 विकेट से जीता मुकाबला

IND vs PAK Asia Cup 2022: भारत को 2014 के बाद पहली बार एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मजबूत स्कोर खड़ा किया लेकिन गेंदबाज बड़े लक्ष्य की भी रक्षा नहीं कर सके।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 05, 2022 6:17 IST
Pakistan beat India by 5 wickets- India TV Hindi
Image Source : PTI Pakistan beat India by 5 wickets

Highlights

  • पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया
  • भारत ने दिया था 182 रन का लक्ष्य
  • आठ साल बाद एशिया कप में पाकिस्तान से हारा भारत

IND vs PAK Asia Cup 2022: एशिया कप में जो पिछले आठ साल में नहीं हुआ वो आज हो गया। आठ साल के बाद इस टूर्नामेंट में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। हालांकि भारत ने एशिया कप के सुपर 4 राउंड में पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 182 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था। भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत भी अच्छी की। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने चौथे ओवर में चलता कर दिया। जब बाबर 14 के निजी स्कोर पर आउट हुए तब पाकिस्तान का स्कोर था 22 रन। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए फखर जमां भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने बेहद धीमी गति से 18 गेंदों पर 15 रन जोड़े और युजवेंद्र जहल का शिकार बने। इसके बाद पाकिस्तान ने मोहम्मद नवाज को चौथे नंबर पर भेजकर एक जुआ खेला। बतौर स्पिनर खेलने वाले नवाज के क्रीज पर आने के बाद मानो पाकिस्तान को पंख लग गए।

काम आया मोहम्मद नवाज को ऊपर भेजने का जुआ

मोहम्मद नवाज ने विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के साथ 6.5 ओवर तक बल्लेबाजी की। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 41 गेंदों पर 73 रन की जबरदस्त साझेदारी की। इस पार्टनरशिप में नवाज ने 20 गेंदों पर 42 रन का योगदान दिया। इन दोनों पाकिस्तानी बल्लेबाजों की पारी का जोर इतना जबरदस्त था कि पाकिस्तान को आखिरी पांच ओवर में सिर्फ 47 रन की दरकार रह गई। ठीक तभी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे नवाज भुवनेश्वर कुमार की जाल में फंस गए।

रिजवान के आउट होने के बाद हावी हुआ भारत

ये पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका था जिससे क्रीज पर अर्धशतक बनाकर खेल रहे मोहम्मद रिजवान भी दबाव में आ गए। जीत के लिए जरूरी रन रेट को तेजी से बढ़ता देख रिजवान ने हार्दिक पंड्या की गेंद को 17वें ओवर में मिस टाइम किया और पवेलियन की ओर रुखसत हो गए। रिजवान ने 51 गेंदों पर 71 रन बनाए।

भारत ने छोड़ा कैच गंवाया मैच

इन दो विकेटों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने कुछ देर के लिए पिच पर अपना नियंत्रण स्थापित किया। इसी दौरान रवि बिश्नोई के डाले भारतीय पारी के 18वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली का एक लड्डू कैच छोड़ दिया। इस कैच के टपकने के बाद आशिफ ने अपना गियर बदला और 19वें ओवर में अनुभवी भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को हवा कर दिया। इस ओवर में आसिफ ने एक छक्का और एक चौका लगाया, भुवी ने 19 रन लुटाए और मैच भारत के हाथ से फिसल गया। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 7 रन की जरूरत थी जिसे बड़ी आसानी से उसने हासिल कर लिया। इस मैच में भारतीय टीम को पाकिस्तान के हाथों 5 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement