Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs WI, 2nd T20I Match Preview: सीरीज जीतने पर होगी भारत की नजर, वेस्टइंडीज के पास वापसी का आखिरी मौका

वेस्टइंडीज की टीम दौरे पर अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है और तीन वनडे तथा पहले टी20 में भारत को जीत दर्ज करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 17, 2022 13:42 IST
IND vs WI, IND vs WI 2nd T20I Match Preview, India vs West Indies, cricket, sports, IND vs WI T20I, - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI IND vs WI 2nd T20I Match Preview

खेल के सभी विभागों में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाला भारत शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत के साथ तीन मैच की सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा तो उसे उम्मीद होगी कि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली फॉर्म हासिल करने में सफल रहेंगे। वेस्टइंडीज की टीम दौरे पर अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है और तीन वनडे तथा पहले टी20 में भारत को जीत दर्ज करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। 

कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम से उम्मीद होगी कि वे अपने पसंदीदा टी20 प्रारूप में भारत को बाकी बचे मैच में चुनौती दे पाएंगे विशेषकर यह देखते हुए कि टीम स्वदेश में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर यहां आई है। बुधवार को हालांकि पहले टी20 में भारत ने छह विकेट की आसान जीत दर्ज की। भारत अगर मौजूदा सीरीज जीतता है तो टीम इंडिया का नियमित कप्तान नियुक्त होने के बाद रोहित शर्मा की अगुआई में टीम लगातार तीसरी सीरीज जीतेगी। 

यह भी पढ़ें- NZ vs SA, 1st Test Day-1: मैट हेनरी की धारदार गेंदबाजी के आगे पहली पारी में 95 रनों पर ढ़ेर हुआ साउथ अफ्रीका

टीम की एकमात्र चिंता कोहली की फॉर्म है। वह अब तक वेस्टइंडीज के खिलाफ 08, 18, 00 और 17 रन बनाए पाए हैं और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होगी। रोहित को पावरप्ले में आक्रामक बल्लेबाजी के महत्व के बारे में पता है और उन्होंने पहले टी20 में 19 गेंद में 40 रन की पारी खेली और इस दौरान ओडियन स्मिथ के ओवर में 22 रन बटोरे। रोहित के सलामी जोड़ीदार इशान किशन लय में नहीं दिखे और उन्हें रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। 

पावर प्ले में भारत के 58 रन में से अधिकांश रन रोहित के बल्ले से निकले जिससे भारत 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवाने के बावजूद हमेशा अच्छी स्थिति में रहा। कोहली के पास बड़ी पारी खेलने का शानदार मौका था लेकिन वह 13 गेंद में 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पंद्रह करोड़ 25 लाख रुपये के साथ आईपीएल 2022 नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे इशान खुलकर नहीं खेल पाए और स्ट्राइक रोटेट करने के लिए जूझते दिखे जबकि रोहित शानदार लय में दिखे। 

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy 2022: अंडर 19 विश्व कप विजेता कप्तान यश धुल ने मचाया धमाल, डेब्यू मैच में जड़ा बेहतरीन शतक

भारत ने तेज गेंदबाजी आलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मौका देकर छह गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया जिससे पहले मैच में फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को बाहर बैठना पड़ा। रोहित ने कहा कि वह श्रेयस को बता चुके हैं कि विश्व कप के लिए उन्हें आलराउंडर की जरूरत है। भारतीय कप्तान ने पहले मैच के बाद कहा, ‘‘हम श्रेयस के साथ काफी स्पष्ट हैं, हम उसे बता चुके हैं कि टीम को विश्व कप की तैयारी करते हुए यह विकल्प (आलराउंडर) चाहिए। हमें यह विकल्प चाहिए, ऐसा खिलाड़ी जो गेंदबाजी कर सके।’’ 

भारत के लिए तेज गेंदबाज दीपक चाहर की चोट चिंता का विषय होगी। उन्हें क्षेत्ररक्षण करते हुए दाएं हाथ में चोट लगी थी जिसके कारण वह अपना गेंदबाजी कोटा पूरा नहीं कर पाए थे। दौरे पर पहली जीत की तलाश में जुटी पोलार्ड की टीम के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है। टीम को तेज गेंदबाजी आलराउंडर जेसन होल्डर की वापसी की उम्मीद होगी जो चोट के कारण पहले टी20 में नहीं खेल पाए। 

यह भी पढ़ें- India vs West Indies 2nd T20I ODI LIVE Streaming: कब, कहां और कैसे देखें भारत vs वेस्टइंडीज मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

बुधवार को पहले मैच में टीम के लिए एकमात्र उम्मीद की किरण निकोलस पूरन रहे जिन्होंने 38 गेंद में अर्धशतक जड़ा। सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स हालांकि अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। पूरन और कप्तान पोलार्ड ने अंतिम पांच ओवर में 61 रन जोड़कर पहले मैच में टीम का स्कोर सात विकेट पर 157 रन तक पहुंचाया लेकिन अंत में यह 15 से 20 रन कम साबित हुआ। 

डेब्यू कर रहे लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। होल्डर की वापसी तथा पूरन और पोलार्ड के फॉर्म में लौटने से वेस्टइंडीज की टीम हार से क्रम को तोड़ने के इरादे से उतरेगी। 

टीम इस प्रकार है: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार। 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डेरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमीनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, ब्रेंडन किंग, रोवमैन पावेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, काइल मायर्स और हेडन वॉल्श जूनियर। 

समय: मैच शाम सात बजे शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement