वर्ल्ड कप से पहले बदलेगी टीम इंडिया, कोच राहुल द्रविड़ ने बताया मास्टर प्लान

Team India: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के बाद लगातार दो वनडे सीरीज हार चुकी है। शिखर धवन की कप्तानी में टीम को जहां न्यूजीलैंड ने हराया तो वहीं रोहित के नेतृत्व में उसे बांग्लादेश से भी हार का सामना करना पड़ा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 07, 2022 23:26 IST
Rahul Dravid, ind vs ban- India TV Hindi
Image Source : GETTY राहुल द्रविड़

Team India: भारतीय टीम के लिए सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है और उसका असर उसके प्रदर्शन पर भी देखने को मिल रहा है। टी20 वर्ल्ड कप में कमजोर प्रदर्शन के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड और अब बांग्लादेश में भी वनडे सीरीज गंवा दी है। लगातार दो सीरीज गंवाने के बाद अब अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर टीम की तैयारियों पर भी सवाल उठने लगे हैं।

भारतीय टीम के लिए खिलाड़ियों के प्रदर्शन के अलावा उनकी चोट और फिटनेस भी सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है, ऐसे में आने वाले समय में नए चयनकर्ताओं के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट में काफी बदलाव होने की उम्मीद है। टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी अब इस ओर इशारा कर दिया है।

जनवरी से मजबूत होगी टीम

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में 5 रनों की हार और सीरीज गंवाने के बाद द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमारे नजरिये से देखें तो खेलना इतना आसान नहीं रहा है। हमारे पास पूरी टीम नहीं थी। उम्मीद करते हैं कि जनवरी से हमें घरेलू श्रृंखला में खेलने के लिये पूरी टीम मिल जायेगी, लेकिन यह चोटों पर निर्भर करेगा। हमें आईपीएल से पहले नौ वनडे (तीन न्यूजीलैंड, तीन श्रीलंका और तीन आस्ट्रेलिया के खिलाफ) खेलने हैं और उम्मीद करते हैं कि हमें इन मैचों के लिए एक स्थिर टीम मिलेगी। भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि जनवरी से पूरी संभावना है कि भारत के पास ‘फुल स्ट्रेंथ’ की वनडे टीम होगी जो अगले आठ-नौ महीनों से अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप तक लगातार खेलेगी।

पूरी टीम का नहीं होना चुनौती

भारत का वनडे प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है जिसमें न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार श्रृंखला में हार शामिल है। इसमें कार्यभार प्रबंधन के कारण काफी अलग टीम उतारी गयी। यह पूछने पर कि बल्लेबाजी और गेंदबाजी मध्य के ओवरों में समस्या बनती जा रही है तो द्रविड़ ने कहा कि पूरी टीम का नहीं होना आसान नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में हम टी20 को काफी अधिक प्राथमिकता दे रहे थे क्योंकि दो विश्व कप खेलने थे। अगले आठ-दस महीनों में हमारी प्राथमिकता वनडे क्रिकेट होगी। प्रारूपों में ढलना इतना आसान नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे सफेद गेंद के विशेषज्ञों को कुछ आराम मिलेगा क्योंकि टेस्ट मैच खेले जायेंगे।

कई सीनियर खिलाड़ियों की हो सकती है वापसी

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी जैसे कई सीनियर और स्टार खिलाड़ी या तो चोटिल हैं और या फिर उन्हें आराम दिया गया है। ऐसे में इन सभी खिलाड़ियों के जल्दी ही टीम से जुड़ने की उम्मीद है। इसके अलावा कई खिलाड़ियों का पत्ता भी कट सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड