Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

नरेंद्र मोदी ने 10 साल में 22 लोगों को अरबपति बनाया, हम करोड़ों लोगों को लखपति बनाएंगे: राहुल गांधी

झारखंड के चाईबासा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री झारखंड के आदिवासियों की जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 07, 2024 16:45 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

चाईबासा (झारखंड): कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं। झारखंड के चाईबासा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने सत्ता में आने पर करोड़ों लोगों को लखपति बनाने का वादा किया।

राहुल गांधी ने अपने संबोधन की शुरुआत में जोहार शब्द का इस्तेमाल किया। जोहार का अर्थ होता है- सबका कल्याण करने वाली प्रकृति की जय। राहुल ने कहा, नरेंद्र मोदी ने 22 अरबपति बनाए। अब कांग्रेस लखपति बनाएगी। सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सबसे पहले गरीब परिवारों की लिस्ट बनेगी। उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव संविधान और आदिवासियों, गरीबों और पिछड़ों के अधिकारों को बचाने के लिए है। गांधी ने कहा कि इंडी अलायंस के नेता संविधान को बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान देने के लिए तैयार हैं।

'जल, जंगल, जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं पीएम'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “प्रधानमंत्री आदिवासियों के 'जल, जंगल, जमीन' को 14-15 उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं... उन्होंने अपने 10 साल के कार्यकाल में 22 लोगों को अरबपति बनाया... सत्ता में आने पर हम करोड़ों लखपति बनाएंगे और गरीब महिलाओं को सालाना एक लाख रुपये देंगे।” गांधी ने बेरोजगार डिप्लोमा धारकों, स्नातकों को एक साल की ट्रेनिंग प्रदान करने का वादा भी किया।

संविधान की किताब दिखाते हुए बोले- बीजेपी इसे फाड़ना चाहती है

इस सभा से राहुल गांधी ने संविधान की किताब दिखाते हुए कहा कि यह देश की आवाज है। भाजपा वाले इसे फाड़कर फेंकना चाहते हैं। आपको जो भी मिला है इसी किताब ने दिया है। संविधान से ही आपको आरक्षण मिलता है। संविधान से नौकरी मिलती है, संविधान से शिक्षा मिलती है। यह मिट जायेगा तो आदिवासी कहीं का नहीं रहेगा। सारा का सारा 10 से 15 अरबपतियों के हाथ में चला जायेगा। संविधान की रक्षा के लिए हम जान देने को तैयार है। आदिवासी देश की जमीन का पहला मालिक है।

यह भी पढ़ें-

वोट देकर बाहर आए पीएम मोदी, भीड़ में खड़ी बुजुर्ग महिला ने बांधी राखी, देखें Video

लोकसभा चुनाव 2024: पीएम मोदी के भाई हुए इमोशनल, मां हीरा बा की आई याद

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement