Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गेंदबाजों की आखिरकार हो गई बल्ले-बल्ले, IPL 2024 से पहले हुआ ये बड़ा बदलाव

IPL 2024 के मार्च में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है, लेकिन अब आईपीएल 2024 के लिए बड़ा बदलाव हुआ है। इससे गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 19, 2023 0:49 IST
DeekaK Chahar And MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY DeekaK Chahar And MS Dhoni

IPL 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होना है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऑक्शन विदेश में आयोजित हो रहा है। लेकिन इससे पहले ही बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। इससे गेंदबाजों को तगड़ा फायदा होगा और विकेट लेने में मदद मिलेगी। अनुभवी बॉलर जयदेव उनादकट ने इस बदलाव का स्वागत किया है। उनादकट आईपीएल में कई टीमों से खेल चुके हैं और इस बार उन्होंने ऑक्शन के लिए अपना बेस प्राइज 50 लाख रुपये रखा है। 

हुआ ये बदलाव 

ESPNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 2024 में कोई भी गेंदबाज अपने ओवर में दो बाउंसर डाल सकता है। ऐसा भारत के घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023-24 के दौरान किया गया था। IPL के एक ओवर में दो बाउंसर डालने से गेंदबाज को एक तगड़ा हथियार मिल गया है। अगर गेंदबाज एक ओवर में तीन बाउंसर डालता है तो फिर तीसरे बाउंसर को नो बॉल करार दिया जाएगा। 

जयदेव उनादकट ने कही ये बात 

जयदेव उनादकट ने ESPNक्रिकइन्फो को बताया कि मुझे लगता है कि एक ओवर में दो बाउंसर बहुत उपयोगी होते हैं और मुझे लगता है कि यह उन चीजों में से एक है जो गेंदबाज को बल्लेबाजों पर अतिरिक्त फायदा देता है। यह एक बहुत बड़ा प्रभाव वाला एक बहुत छोटा बदलाव है और एक गेंदबाज के तौर पर उस नियम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

पिछले सीजन आया था ये नियम 

आईपीएल 2023 में पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर रूल लाया गया था।  इस नियम के तहत टॉस के समय एक टीम को प्लेइंग इलेवन के अलावा चार खिलाड़ियों की लिस्ट भी देनी होगी। बाद में टीम उन चार प्लेयर्स में से किसी एक को अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग कर सकती है। यदि कोई टीम अपनी शुरुआती प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करती है तो वे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में केवल एक भारतीय को ही ला सकते हैं। इम्पैक्ट प्लेयर रूल ने काफी हद तक ऑलराउंडर्स के खेल को कम कर दिया है। 

मार्च से खेला जा सकता है आईपीएल 

ट्रेडिंग विंडो अभी बंद है लेकिन यह मिनी-नीलामी के एक दिन बाद 20 दिसंबर को फिर से खुलेगी। इसके बाद 2024 सीजन शुरू होने से एक महीने पहले तक खुली रहेगी। आईपीएल 2024 के 22 मार्च से मई के अंत के बीच खेले जाने की संभावना है, भारत के आम चुनावों के लिए मतदान की तारीखों को चुनाव आयोग द्वारा अंतिम रूप दिए जाने के बाद शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: 

IPL 2024 प्लेयर ऑक्शन को लेकर RCB ने बनाया खास प्लान, इन खिलाड़ियों पर रहेगा फोकस

'रोहित शर्मा थक गए होंगे', हार्दिक को मुंबई का कप्तान बनाए जाने पर गावस्कर का चौंकाने वाला बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement