Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सचिन तेंदुलकर ने जहीर-भुवनेश्वर से झटके हैं ज्यादा विकेट, जानिए ODI क्रिकेट का ये बेहतरीन रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: July 19, 2023 13:55 IST
Sachin Tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY Zaheer Khan And Sachin Tendulkar

भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं। उन्होंने दुनिया के हर मैदान पर रन बनाए हैं। लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। वनडे क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसमें उन्होंने भुवनेश्वर कुमार और जहीर खान से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

इन गेंदबाजों से हैं आगे 

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सचिन तेंदुलकर ने 39 मैचों में 20 विकेट चटकाए हैं। वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 विकेट और जहीर खान ने 13 विकेट चटकाए हैं। इस तरह से वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में विकेट लेने के मामले में सचिन दिग्गज गेंदबाज जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार से आगे हैं। भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 42 विकेट कपिल देव ने हासिल किए हैं। 

ऐसा रहा है करियर 

सचिन तेंदुलकर मिडिल ऑर्डर में किफायती गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई बार शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला था। उन्होंने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 154 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा वह वनडे में दो बार 5 विकेट हॉल भी चटका चुके हैं। 32 रन देकर 5 विकेट झटकना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

भारत के लिए अहम है सीरीज 

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों के लिहाज से ये सीरीज टीम इंडिया के लिए बहुत अहम है। भारतीय टीम में आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई युवा प्लेयर्स को मौका मिला है। टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement