Saturday, May 11, 2024
Advertisement

वर्ल्‍ड कप में पहली बार खेलेगा सबसे बड़ा खिलाड़ी! 8 साल की तपस्‍या होगी पूरी

वनडे विश्‍व कप अब करीब है और टीम इंडिया कैसी होगी, इसको लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। हो सकता है कि इस बार भारतीय टीम में काफी बड़े पैमाने पर बदलाव दिखाई दे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 21, 2023 17:38 IST
Sanju samson Shreyas Iyer- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sanju samson Shreyas Iyer

ODI WC 2023 Team India : भारत में होने वाला विश्‍व कप अब ज्‍यादा दूर नहीं है। अक्‍टूबर से लेकर नवंबर तक लगातार भारत के अलग अलग हिस्‍सों में वर्ल्‍ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे। इस बीच अभी तक आईसीसी की ओर से पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि 26 जून को पूरा प्रोग्राम सामने आ जाएगा। साल 2011 का विश्‍व कप भी भारत में हुआ था, उसमें टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्‍जा किया था, इसलिए एक बार फिर से भारतीय फैंस उम्‍मीद कर रहे हैं कि टीम इंडिया आईसीसी का खिताब जीत पाएगी। इस बीच विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया कैसी होगी, इसको लेकर भी चर्चा और कयासबाजी शुरू हो गई है।

टीम इंडिया दस साल से आईसीसी खिताब से चूक रही है 

टीम इंडिया में वनडे विश्‍व कप से पहले बहुत सारे बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। भारतीय टीम पिछली दो बार से जिस तरह से आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर बाहर हुई है, उससे भारतीय फैंस काफी निराश और हताश नजर आ रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि बीसीसीआई कुछ सख्‍त कदम उठाती हुई दिखाई दे। जहां तक टीम इंडिया के सेलेक्‍शन की बात है तो इसके ऐलान में अभी कुछ वक्‍त बचा हुआ है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इस टीम में संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है। वैसे तो संजू सैमसन को भारतीय टीम के लिए खेलते हुए काफी वक्‍त हो गया है, लेकिन न तो वे एक भी विश्‍व कप खेल पाए हैं और न ही उन्‍हें लगातार मौके दिए गए। इससे पहले खबर आई थी कि दिसंबर 2022 में एक सड़क हादसे में बुरी तरह से जख्‍मी हुए रिषभ पंत विश्‍व कप से पहले ठीक हो सकते हैं। वैसे तो उनकी प्रगति ठीक चली रही है, लेकिन बीसीसीआई रिषभ पंत को लेकर कोई भी रिस्‍क लेने के मूड में नहीं है। पहले देखा ही गया है कि किस तरह से जसप्रीत बुमराह को इंजरी के तुरंत बाद खेलाया गया और वे फिर टीम इंडिया से बाहर हो गए। इसलिए जब तक मैच फिट रिषभ पंत नहीं हो जाते हैं, तब तक वे मैदान पर नहीं उतरेंगे। 

रिषभ पंत फिट नहीं हुए तो संजू सैमसन हो सकते हैं परफेक्‍ट च्‍वाइस 
रिषभ पंत वैसे तो बीसीसीआई और सेलेक्‍टर्स की पहली पसंद होंगे कि वे विश्‍व कप में खेलें, लेकिन अगर जरा सा भी इफ और बट का मामला रहा तो फिर उन्‍हें कुछ दिन का आराम और दिया जाएगा। ऐसे में संजू सैमसन को उनके विकल्‍प के रूप में देखा जा सकता है। वैसे तो कीपिंग के लिए इशान किशन और केएल राहुल के बारे में भी सोचा जा सकता है। लेकिन जहां एक ओर इशान किशन ओपनिंग में ही फिट बैठते हैं, वे मिडल आर्डर में नहीं खेल पाएंगे, वहीं केएल राहुल भी चोटिल हैं, उनके ठीक होने की प्रोसेस कैसी है, इसका भी खुलासा अभी नहीं हुआ है। संजू सैमसन मिडल आर्डर में वहीं खेल सकते हैं, जहां रिषभ पंत खेलते हैं। संजू सैमसन का आने वाले वक्‍त में भविष्‍य क्‍या होगा, इसका खुलासा उस दिन हो जाएगा, जब वेस्‍टइंडीज टूर के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा। उम्‍मीद की जा रही है कि वेव वनडे और टी20 टीम में चुने जाएंगे। 

संजू सैमसन का आठ साल का इंटरनेशनल करियर, लेकिन मौके मिले बहुत कम 
संजू सैमसन ने टीम इंडिया के लिए अपना पहला मुकाबला साल 2015 की जुलाई में किया था, लेकिन उन्‍हें लगातार मौके नहीं मिल पाए। वहीं वनडे की बात करें तो साल 2021 में शिखर धवन की कप्‍तानी में संजू सैमसन ने अपना पहला वनडे मैच खेला था। उनके आंकड़ों की बात करें तो 11 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 330 रन हैं, जिसमें दो अर्धशतक हैं। उन्‍होंने बतौर कीपर सात कैच पकड़े हैं, वहीं दो स्‍टंप किए हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में 17 मैच खेलकर वे 301 रन बना चुके हैं। उनके नाम एक अर्धशतक है। संजू सैमसन को लेकर कहा जाता है कि वे लगातार अच्‍छे खेल का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन सवाल ये भी है कि करीब आठ साल के करियर में उन्‍हें मौके भी तो लगातार नहीं दिए गए। ऐसे में अब माना जा रहा है कि बीसीसीआई संजू सैमसन को भरपूर मौके देना चाहती है, ताकि उनकी प्रतिभा के बारे में ठीक से पता चला पाए और पता चले कि वे विश्‍व कप खेलने वाली टीम का हिस्‍सा हो सकते हैं कि नहीं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI वर्ल्‍ड कप से पहले पाकिस्‍तान को एक और झटका, BCCI के बाद अब ICC ने भी दिखाया आईना

ICC Rankings : रैंकिंग में भारी उलटफेर, मार्नस लाबुशेन को पछाड़ कर ये खिलाड़ी बना नंबर 1

ENG vs AUS : जीत के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया को हुआ भारी नुकसान, इंग्‍लैंड को भी लगा झटका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement