Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

शोएब बशीर ने 20 साल की उम्र में किया बड़ा कारनामा, जेम्स एंडरसन को इस मामले में छोड़ दिया पीछे

India vs England: रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड टीम के युवा ऑफ स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर का गेंद से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। बशीर ने इस मुकाबले में टीम इंडिया की पहली पारी में 44 ओवरों की गेंदबाजी में 5 विकेट हासिल किए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 25, 2024 13:01 IST
Shoaib Bashir- India TV Hindi
Image Source : GETTY शोएब बशीर

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 307 रनों का स्कोर बनाकर सिमट गई। इंग्लैंड ने इस मैच में अपनी पहली पारी में 353 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद वह 46 रनों की बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे। इस मुकाबले में प्लेइंग 11 में वापसी करने वाले इंग्लैंड टीम के युवा ऑफ स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर का गेंद से कमाल देखने को मिला जिसमें उन्होंने टीम इंडिया की पहली पारी में कुल 5 विकेट अपने नाम किए। बशीर का ये सिर्फ दूसरा ही टेस्ट मैच था और इसी के साथ उन्होंने अपना नाम इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में एक खास लिस्ट में भी शुमार करा लिया है।

टेस्ट में 5 विकेट हॉल लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे सबसे युवा गेंदबाज

शोएब बशीर को इंग्लैंड की टीम ने इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू का मौका दिया था, लेकिन उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं होने की वजह से उनको राजकोट टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। अब रांची टेस्ट में बशीर को पिच और हालात देखते हुए रेहान अहमद की जगह पर शामिल किया गया और उन्होंने टीम मैनेजमेंट के फैसले को पूरी तरह से सही साबित करते हुए 44 ओवरों की गेंदबाजी में 119 रन देने के साथ 5 विकेट अपने नाम किए।

बशीर अब टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 5 विकेट हॉल एक पारी में लेने वाले दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। बशीर ने ये कारनामा 20 साल 135 दिन की उम्र में किया है। वहीं इस लिस्ट में पहले नंबर पर रेहान अहमद है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2022 में खेले गए कराची टेस्ट मैच में 18 साल 128 दिन की उम्र में 5 विकेट हॉल लिया था।

इंग्लैंड के लिए सबसे कम उम्र में 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज

  • 18 साल 128 दिन की उम्र में रेहान अहमद, 48 रन देकर 5 विकेट बनाम पाकिस्तान (साल 2022, कराची टेस्ट मैच)
  • 20 साल 182 दिन की उम्र में शोएब बशीर, 119 रन देकर 5 विकेट बनाम भारत (साल 2024, रांची टेस्ट मैच)
  • 20 साल 182 दिन की उम्र में बिल वोसे, 70 रन देकर 7 विकेट बनाम वेस्टइंडीज, (साल 1930, पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट मैच)
  • 20 साल 298 दिन की उम्र में जेम्स एंडरसन, 73 रन देकर 5 विकेट बनाम जिम्बाब्वे, (साल 2003, लॉर्ड्स टेस्ट मैच)

ये भी पढ़ें

 

PSL में बाबर आजम के साथ फैंस ने किया कुछ ऐसा, खिलाड़ी ने गुस्से में कर दी यह हरकत, वायरल हुआ Video

ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इंटरनेशनल में हासिल किया ये मुकाम, बनी इस मामले में चौथी टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement