Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत की ऑस्ट्रेलिया से होगी फाइनल में भिड़ंत, टीम इंडिया ने दी कुवैत को मात; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से मात देने के साथ फाइनल के लिए अपनी टिकट पक्की कर ली है, जहां उसका मुकाबला मेजबान भारत से होगा। वहीं फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भारत ने कुवैत को 1-0 से हराया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 17, 2023 9:55 IST
Sorts Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sorts Top 10

ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से मात दी। इसी के साथ अब उन्होंने आठवीं बार वर्ल्ड कप के इतिहास के फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया का अब खिताबी मुकाबले में 19 नवंबर को भारतीय टीम से सामना होगा जो अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है। वहीं साल 2026 के फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर के दूसरे राउंड में भारतीय फुटबॉल टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए कुवैत के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सेमीफाइनल को किया अपने नाम

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला गया। इस मैच में कंगारू टीम का दबदबा पूरी तरह से देखने को मिला, जिसमें उन्होंने साउथ अफ्रीका की पारी को सिर्फ 212 के स्कोर पर समेट दिया। हालांकि टारगेट का पीछा करते समय ऑस्ट्रेलिया ने 193 के स्कोर तक अपने 7 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन उन्होंने इस लक्ष्य को 47.2 ओवरों में हासिल करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

भारतीय टीम ने जहां पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को मात देने के साथ फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया था। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी वर्ल्ड कप के इतिहास में आठवीं बार फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। दोनों टीमों के बीच अब 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इससे पहले साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेली थी और उसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी।

सेमीफाइनल में हार के बाद अफ्रीकी कप्तान ने बताया कहां हुई गलती

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद साउथ अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा बेहद निराश नजर आए। उन्होंने मैच के बाद कहा कि इस हार को शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता, सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया को बधाई। फाइनल के लिए उन्हें शुभकामनाएं। उन्होंने आज वास्तव में अच्छा खेला। जिस तरह से हमने बल्ले और गेंद से शुरुआत की, वह इस मैच का निर्णायक पल साबित हुआ और हम यहीं गेम हार गए।

भारत से फाइनल में भिड़ने के लिए हम तैयार - स्टीव स्मिथ

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे सेमीफाइनल में जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले से पहले बड़ा बयान दिया। स्मिथ ने कहा कि हम इस चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार हैं भारत ने इस टूर्नामेंट में अब तक काफी शानदार खेल दिखाया है और उन्हें एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। हमारे लिए ये एक बड़ी चुनौती होने वाली है वह तब जब स्टेडियम में एक लाख 30 हजार से अधिक दर्शक मौजूद होंगे।

क्विंटन डी कॉक ने खेला अपना आखिरी वनडे मैच

वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ साउथ अफ्रीकी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का भी ये उनके वनडे करियर का आखिरी मैच साबित हुआ। डी कॉक का इस वर्ल्ड कप में बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें उन्होंने 10 पारियों में 59.40 के औसत से 594 रन बनाने के साथ 4 शतकीय पारियां भी खेली।

सचिन-रोहित के साथ खास क्लब का हिस्सा बने डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 18 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली। इसी के साथ अब वह वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास के एक संस्करण में दो बार 500 प्लस रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा के नाम पर ही दर्ज था।

शुभमन गिल ने अपनी फिटनेस पर दिया बड़ा अपडेट

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में बल्लेबाजी के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से शुभमन गिल को वापस पवेलियन लौटना पड़ा था। हालांकि बाद में वह फील्डिंग के समय बिल्कुल भी तकलीफ में नहीं दिखाई दिए थे। वहीं मैच के बाद गिल ने अपनी फिटनेस पर अपडेट देते हुए बताया कि उमस और डेंगू के बाद का प्रभाव की वजह से उनकी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था। मैं फाइनल के लिए ठीक हो जाऊंगा।

रिकी पोंटिंग के इस बड़े कीर्तिमान की बराबरी कर सकते हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी मैचों में जीत हासिल की है। इसी के साथ रोहित अब दिग्गज पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी के बेहद करीब पहुंच गए हैं। यदि भारतीय टीम फाइनल मैच जीतने में कामयाब होती है तो वर्ल्ड कप के इतिहास में रोहित शर्मा दूसरे ऐसे कप्तान बन जाएंगे जिनके नेतृत्व में टीम ने लगातार 11 मैचों में जीत हासिल की है।

मोहम्मद हफीज को मिली पाकिस्तान क्रिकेट में अहम जिम्मेदारी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद जहां बाबर आजम ने तीनों फॉर्मेट से कप्तानी की जिम्मेदारी को छोड़ दिया है। वहीं टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद हफीज को मिकी आर्थर की जगह पाकिस्तानी टीम का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। हफीज पाकिस्तान टीम के साथ आगामी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाएंगे और उन्हीं की सलाह पर नए कोचिंग स्टाफ की भी नियुक्तियां की जाएंगी।

Fifa वर्ल्ड कप के क्वालीफायर में भारत ने दी कुवैत को मात

भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा वर्ल्ड कप 2026 के दूसरे क्वालीफायर राउंड में जीत के साथ शुरुआत की है। सुनील छेत्री की कप्तानी में भारतीय फुटबॉल टीम का सामना कुवैत से जबेर अल अहमद इंटरनेशनल स्टेडियम में था और इस मैच को उन्होंने 1-0 से अपने नाम किया। अब भारत का ग्रुप-ए में अगला मुकाबला 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में कतर की टीम से होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement