Saturday, May 18, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: भारत-इंग्लैंड के बीच होगा सेमीफाइनल मुकाबला, जानें पूरा समीकरण और कौन किस पर भारी

T20 World Cup 2022: इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली जहां सब ठीक रहा तो उसकी भिड़ंत भारत से होगी।

Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 05, 2022 17:03 IST
Jos Buttler and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jos Buttler and Rohit Sharma

T20 World Cup 2022: इंग्लैंड ने सुपर 12 स्टेज में ग्रुप 1 के अंतिम मैच में श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। वह न्यूजीलैंड के बाद और ग्रुप 1 में उसके नीचे सेमीफाइनल के लिए फिनिश करने वाली दूसरी टीम बनी। इंग्लैंड ने करो या मरो के मुकाबले में श्रीलंका को 4 विकेट से हराया और डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को उनकी ही जमीन पर वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने अपने सफर को ग्रुप 1 में तीसरे स्थान पर फिनिश किया। ग्रुप 1 की टीम नेंबर 2 बनी इंग्लैंड को सेमीफाइनल में ग्रुप 2 की टीम नंबर 1 से भिड़ना होगा। अगर सब ठीक रहा तो अंग्रेजों को ये नॉकआउट मैच भारत के खिलाफ खेलना पड़ सकता है।

भारत जीता तो सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगी टक्कर

कप्तान रोहित शर्मा की टीम को रविवार को सुपर 12 स्टेज के आखिरी मैच में जिम्बाब्वे से भिड़ना है। भारत की मौजूदा फॉर्म का संकेत है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले इस मुकाबले में उसे जीत मिलेगी। अगर ओवरऑल हेड टू हेड आंकड़े की बात करें तो यहां भी टीम इंडिया फेवरेट नजर आती है। भारत और जिम्बाब्वे के बीच अब तक 7 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं जिनमें से 5 में टीम इंडिया को जीत मिली है और 2 मैच उसने गंवाए हैं। लब्बोलुबाब ये कि अगर कोई बड़ी गड़बड़ी नहीं हुई तो भारतीय टीम जिम्बाब्वे को हराकर ग्रुप 2 से टीम नंबर 1 के रूप में सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब होगी।

भारत के ग्रुप का गणित

टीम इंडिया ग्रुप 2 में फिलहाल 4 मैच के बाद 6 अंकों के साथ टेबल टॉपर है। साउथ अफ्रीका इतने ही मैचों के बाद 5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है और पाकिस्तान 4 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। खास बात ये कि इन तीनों टीमों का एक-एक मैच बाकी है पर इन तीनों को आपस में नहीं भिड़ना है। यानी रविवार को भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान, ये तीनों ही टीमें विजेता बन सकती है, जिसकी पूरी संभावना भी है। अगर यह होता है तो भारत के खाते में 2 अंक और आ जाएंगे और वह कुल 8 अंकों के साथ ग्रुप 1 की टेबल टॉपर हो जाएगा। वहीं साउथ अफ्रीका 7 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर फिनिश करेगा जबकि पाकिस्तान और बाकी की टीमों की घर वापसी हो जाएगी।

Group 2 Points Table

Image Source : TWITTER
Group 2 Points Table

भारत और इंग्लैंड में बेहतर कौन?

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं जिनमें से 12 मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है और 10 में इंग्लैंड ने बाजी मारी है। ये आंकड़े बराबरी के मुकाबले का इशारा करते हैं लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में मौजूदा फॉर्म भारत के पक्ष में नजर आती है। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने सुपर 12 स्टेज में सिर्फ एक मैच साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के खिलाफ गंवाया जबकि इंग्लैंड आयरलैंड के खिलाफ अपसेट होने के बाद यहां तक पहुंचने में सफल हुई। श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में भी उसे मुश्किल से जीत मिली। ये तमाम पहलू बताते हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल में टीम इंडिया का पलड़ा भारी होगा।        

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement