1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2018
  5. आईपीएल 2018: Fantasy sports platform ड्रीम 11 खेल कर लोग बना रहे हैं पैसे,जानिए कैसे

आईपीएल 2018: Fantasy sports platform ड्रीम 11 खेल कर लोग बना रहे हैं पैसे,जानिए कैसे

आईपीएल 2018 में अब तक सारे मैच बेहद रोमांचक रहे हैं और ज्यादातर मैच आखिरी ओवर में खत्म हो रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 24, 2018 18:15 IST
फैंस- India TV Hindi
फैंस

अगर आपसे कहा जाए कि आप सिर्फ आईपीएल देखकर ही रोज लाखों रुपये जीत सकते हैं! तो क्या आपको इस पर यकीन होगा? शायद नहीं होगा। लेकिन ये बिल्कुल सच है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला आईपीएल देखकर कैसे कोई लाखों रुपये और वो भी रोज जीत सकता है। तो हम आपको बता दें कि लोग 'ड्रीम इलेवन' (Dream XI) एप के जरिए आईपीएल से रोज लाखों कमा रहे हैं। हालांकि ये एप वैसे तो हर मैच में फैंस की झोली पैसों से भरता है लेकिन बड़े टूर्नामेंट जैसे आईपीएल, विश्व कप में तो लोग इसे जमकर डाउनलोड करते हैं। आइए हम आपको ड्रीम इलेवन की हार जानकारी से रूबरू कराते हैं।

क्या है ड्रीम इलेवन (Dream XI): ड्रीम इलेवन एक एप है। इसे डाउनलोड करने के बाद आप इसमें लॉगइन या रजिस्टर कर सकते हैं। ड्रीम इलेवन को दो युवा खेल फैंस हर्ष जैन और भावित शेठ ने भारत में लॉन्च किया था। दोनों का इरादा भारत में लोगों का खेल के प्रति अपनी प्रतिभा को दिखाने का मंत मुहैया कराने का था। कंपनी का दावा है कि साल 2014 में इसके पास 10 लाख यूजर्स थे जो साल 2018 में बढ़कर 2 करोड़ से भी ज्यादा हो चुके हैं।

कैसे जीतते हैं ड्रीम इलेवन (Dream XI) से पैसे: ड्रीम इलेवन से हर रोज कई लोग लाखों रुपये जीतते हैं। जब आप इस एप को डाउनलोड कर रजिस्टर कर लेते हैं। तो उसमें उन मैचों की लिस्ट खुल जाती है जो होने वाले होते हैं। उस लिस्ट में तारीख के हिसाब से सारे मैच दिखाई देते हैं। आपको किसी भी मैच को सेलेक्ट करना होता है। उस मैच की जितनी भी कीमत होती है वो नेट बैंकिंग, या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से देनी होती है। इसके बाद आपको उस मैच की दोनों टीमों को मिलाकर 11 खिलाड़ी चुनने होते हैं जो उस मैच में निश्चित रूप से खेलें। 

जब आप दोनों टीमों में से बेस्ट 11 खिलाड़ी चुन लें तो उनमें से एक को कप्तान और एक को उपकप्तान बना दें। आपको बता दें कि मैच शुरू होने के बाद वो खिलाड़ी मुकाबले में जैसा प्रदर्शन करेगा उस हिसाब से आपको प्वॉइंट मिलेंगे। अगर आपका कप्तान और उपकप्तान चल निकलता है तो आपके प्वॉइंट तेजी से बढ़ेंगे। मैच खत्म होने के बाद अगर आपकी रैंक पहले, दूसरे, या तीसरे स्थान पर रहती है तो आप रैंक के हिसाब से लाखों रुपये जीत सकते हैं।

आपको बता दें कि भले ही संस्थापक इसे फैंटेसी स्पोर्ट्स एक करार देते हों। लेकिन इसे खेलने, पैसे लगाने और पैसे जीतने का का जो तरीका है वो सट्टेबाजी से मेल खाता है। ऐसे में ये सवाल भी उठने लगे हैं कि क्या ये सट्टेबाजी है? क्या इसे खेलकर लोगों में सट्टे की आदत पड़ रही है? और क्या इसके जरिए पैसे जीतना सट्टे की तरह नहीं है? ये कुछ सवाल हैं जिनके जवाब दिए जाने अभी बाकी हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड