1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020, RCB vs KXIP 6th Match : केएल राहुल (132) के नाबाद शतक से पंजाब ने आरसीबी को 97 रनों से दी मात

IPL 2020, RCB vs KXIP 6th Match : केएल राहुल (132) के नाबाद शतक से पंजाब ने आरसीबी को 97 रनों से दी मात

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के छठे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की है।

Bhasha Bhasha
Updated on: September 24, 2020 23:45 IST
IPL2020, RCB, KXIP, KL Rahul, Virar kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2020, RCB vs KXP 6th Match

कप्तान केएल राहुल के रिकॉर्ड शतक से किंग्स इलेवन पंजाब ने गुरुवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) पर 97 रन से बड़ी जीत दर्ज करके अपना खाता खोला। राहुल ने विराट कोहली से मिले दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 69 गेंदों पर नाबाद 132 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है। राहुल ने अपनी पारी में 14 चौके और सात छक्के लगाये जिससे पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाली किंग्स इलेवन की टीम तीन विकेट पर 206 रन का विशाल स्कोर बनाने में सफल रही। 

इसके जवाब में आरसीबी का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया जिससे वह उबर नहीं पाया और उसकी टीम 17 ओवर में 109 रन पर ढेर हो गयी। कोच अनिल कुंबले से गुर सीख रहे किंग्स इलेवन के दोनों लेग स्पिनरों मुरूगन अश्विन (21 रन देकर तीन) और रवि बिश्नोई (32 रन देकर तीन) ने प्रभावित किया जबकि शेल्डन कोटरेल (17 रन देकर दो) ने शीर्ष क्रम झकझोरा। 

यह भी पढ़ें-  IPL 2020 : पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने जड़ा IPL करियर का दूसरा शतक

किंग्स इलेवन की यह टूर्नामेंट में पहली जीत है। उसने पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स से सुपर ओवर में गंवाया था जबकि सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर शानदार शुरुआत करने वाला आरसीबी विजय अभियान जारी नहीं रख पाया। किंग्स इलेवन ने रनों के लिहाज से आईपीएल में अपनी दूसरी बड़ी जीत भी हासिल की। राहुल आईपीएल में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले भारतीय बने। 

इससे पहले का रिकार्ड ऋषभ पंत (नाबाद 128) के नाम पर था। वह जब 83 और 89 रन पर थे तब कोहली ने उनके कैच छोड़े थे जिसका फायदा उठाकर उन्होंने आखिरी दो ओवरों में 49 रन जोड़ने में अहम भूमिका निभायी। कोहली (एक) बल्लेबाजी में भी नहीं चले। कोटरेल ने पिछले मैच में छाप छोड़ने वाले देवदत्त पडिक्क्ल (एक) को आउट करने के बाद कोहली को भी पवेलियन भेजा जबकि मोहम्मद शमी ने इस बीच जोश फिलिप को एलबीडबल्यू आउट किया। 

आरसीबी ने तीन विकेट चार रन पर गंवा दिये थे। एबी डिविलयर्स (18 गेंदों पर 28, चार चौके, एक छक्का) और सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (21 गेंदों पर 20) ने चौथे विकेट के लिये 49 रन जोड़े, लेकिन बड़े लक्ष्य का दबाव उन पर साफ दिख रहा था। बिश्नोई ने फिंच को विकेट के पीछे कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। डिविलियर्स भी तुरंत पवेलियन लौट गये। उन्होंने दूसरे लेग स्पिनर मुरूगन अश्विन की गुगली पर कवर पर कैच दिया जिससे आरसीबी की उम्मीदें भी समाप्त हो गयी। 

यह भी पढ़ें- Chennai Super Kings vs Delhi Capitals 7th match लाइव स्ट्रीमिंग क्रिकेट : जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

वाशिंगटन सुंदर (27 गेंदों पर 30) के योगदान से हार का अंतर कुछ कम हुआ। इससे पहले राहुल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान मयंक अग्रवाल (20 गेंदों पर 26, चार चौके) के साथ पहले विकेट के लिये 57, निकोलस पूरण (18 गेंदों पर 17) के साथ दूसरे विकेट के लिये 57 और करुण नायर (आठ गेंदों पर नाबाद 15) के साथ चौथे विकेट के लिये 78 रन की अटूट साझेदारियां की। 

आरसीबी की तरफ से युजवेंद्र चहल (25 रन देकर एक) ने फिर प्रभाव छोड़ा लेकिन डेल स्टेन (चार ओवर 57 रन) और उमेश यादव (तीन ओवर 35 रन) ने निराश किया। शिवम दुबे ने तीन ओवर किये और 33 रन देकर दो विकेट लिये। राहुल और अग्रवाल ने पारी की सहज शुरुआत की और ढीली गेंदों को सीमा रेखा तक पहुंचाया। चहल ने पावरप्ले के बाद गेंद संभाली और आते ही गुगली पर अग्रवाल को बोल्ड किया। राहुल पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने दूसरी तरफ से रन जुटाने जारी रखे और उमेश पर पारी का पहला छक्का लगाया। 

यह भी पढ़ें- KXIP vs RCB : काली पट्टी बांधकर मैदान में क्यों उतरे पंजाब और बैंगलोर के खिलाड़ी? जानें वजह

कोहली ने बीच के ओवरों में दुबे को गेंद सौंपी जिन्होंने पूरण और ग्लेन मैक्सवेल (पांच) को आउट किया। कोहली अगर राहुल के कैच ले लेते तो आरसीबी के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं होता। राहुल ने स्टेन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर उसी क्षेत्र में उछाली लेकिन कोहली ने आसान कैच टपका दिया। यही नहीं कोहली ने बाद में नवदीप सैनी की गेंद पर भी उनका कैच छोड़ा। 

इसका खामियाजा स्टेन और आरसीबी दोनों को भुगतना पड़ा। उन्होंने पारी के 19वें ओवर में स्टेन पर तीन छक्के और दो चौके लगाये और इस बीच न सिर्फ अपना शतक पूरा किया बल्कि टी20 में पिछला सर्वोच्च स्कोर (नाबाद 110) भी पीछे छोड़ा। स्टेन के इस ओवर में 26 रन बने। राहुल ने दुबे की पारी की आखिरी दो गेंदों पर छक्के लगाकर 23 रन बटोरे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker