Friday, May 17, 2024
Advertisement

IPL के सबसे ज्यादा खिताब इस खिलाड़ी ने जीते हैं, टॉप 6 में दो विदेशी

हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली जीटी की टीम ने लगातार टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया और ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 30, 2022 14:02 IST
Most IPL winner Player- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Most IPL winner Player

Highlights

  • आईपीएल के सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं रोहित शर्मा
  • अपनी कप्तानी में पांच बार मुंबई इंडियंस को दिला चुके हैं आईपीएल
  • एक बार बतौर खिलाड़ी डेक्कन चाजर्स के लिए भी जीता है खिताब

आईपीएल 2022 का नया चैंपियन मिल गया है। गुजरात टाइटंस ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली जीटी की टीम ने लगातार टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया और ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इससे पहले एक बार साल  2008 में आईपीएल जीता था, टीम के पास दूसरा ​खिताब जीतने का मौका था, लेकिन गुजरात टाइटंस ने ये सपना पूरा नहीं होने दिया। गुजरात टाइटंस पहली बार आईपीएल खेल रही थी और पहली ही कोशिश में खिताब पर कब्जा कर लिया। अब गुजरात टाइटंस की टीम ने राजस्थान रॉयल्स की बराबरी कर ली है, जिसने पहली की बार में खिताब जीत लिया था। अब हार्दिक पांड्या सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे नंबर के खिलाड़ी बन गए हैं। 

आईपीएल के सबसे ज्यादा खिताब मुंबई इंडियंस ने जीते हैं। टीम अब तक पांच बार आईपीएल जीत चुकी है, वहीं दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स है, जिसने चार बार खिताब पर कब्जा किया है। ले​किन इससे भी एक कदम आगे, रोहित शर्मा ने अब तक छह बार आईपीएल का खिताब जीता है। वे एक बार डेक्कन चार्जर के लिए बतौर खिलाड़ी आईपीएल जीत चुके हैं और पांच बार उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को खिताब जिताए हैं। अपनी कप्तानी में पहली ही बार आईपीएल जीतने वाले हार्दिक पांड्या इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। वे अब तक पांच बार आईपीएल जीत चुके हैं। उन्होंने चार बार मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल जीता है और एक बार गुजरात टाइटंस के लिए ट्रॉफी अपने नाम की है। इसके बाद नंबर आता है कीरोन पोलार्ड का, जिन्होंने पांच बार आईपीएल जीता है, हर बार वे मुंबई इंडियंस की ओर से ही खेलते हुए नजर आए। 

इस मामले में अंबाती रायुडू भी चौथे नंबर पर हैं। अंबाती रायुडू पांच बार आईपीएल जीत चुके हैं। वे ऐसे कुछ खास खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स जैसी दो दिग्गज टीमों के लिए आईपीएल जीता है। इस बार सीएसके के लिए खेल रहे थे, लेकिन उनकी टीम प्लेआफ में भी नहीं जा पाई। एमएस धोनी ने भी चार बार आईपीएल जीता है। हर बार उन्होंने अपनी कप्तानी में सीएसके को चैंपियन बनाया है। इस बार सीएसके का आईपीएल काफी खराब गया है। लसिथ मलिंगा भी उन खिलाड़ियों में शमिल हैं, जिन्होंने चार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। 

सबसे ज्यादा आईपीएल जीतने वाले खिलाड़ी

रोहित शर्मा : 6 : मुंबई इंडियंस और डेक्कन चार्जर
हार्दिक पांड्या : 5 : मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस
कीरोना पोलार्ड : 5 : मुंबई इंडियंस
अंबाती रायुडू : 5 : मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स
एमएस धोनी : 4 : चेन्नई सुपरकिंग्स
लसिथ मलिंगा : 4 : मुंबई इंडियंस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement